धोखे से बचना है तो याद रखें श्रीकृष्ण की ये सीख

Edited By Lata,Updated: 20 Feb, 2019 02:58 PM

if you want to avoid deception then remember this

भगवान कृष्ण ने कई अवतार लिए और उनके हर अवतार के पीछे कोई न कोई वजह जरूर रही है। जब उन्होंने कृष्ण रूप में अवतार लिया

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
इस बात से तो वाकिफ ही हैं भगवान कृष्ण ने कई अवतार लिए और उनके हर अवतार के पीछे कोई न कोई वजह जरूर रही है। जब उन्होंने कृष्ण रूप में अवतार लिया तो उसके पीछे कंस के दुराचारों से लोगों को बचाना था। वैसे तो उनका हर अवतार ही मोहित करने वाला रहा है। लेकिन अगर हम बात करे कृष्ण अवतार के बारे में तो उनका ये अवतार मनमोहित करने वाला रहा। उनका रूप इतना सुंदर था कि कोई भी उन्हें देखकर अपनी सुध-बुध भूल जाए। जहां उनका रूप इतना मोहित करने वाला था तो वहीं उनके स्वभाव के बारे में भी सब जानते हैं। बाल रूप में उन्होंने ऐसी बहुत सी लीलाएं की हैं जिन्हें अगर आज भी याद किया जाए तो ये आभास होता है कि हम भी कहीं न कहीं उस समय उनके आस-पास ही रहे होंगे। लेकिन वहीं दूसरी ओर अगर बात की जाए महाभारत युद्ध के समय की तो उन्होंने अर्जुन का मार्ग दर्शन किया और उसे गीता का ज्ञान भी दिया। आज हम आपको उनके स्वभाव, गुण और उनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताएंगे। कहते हैं कि अगर व्यक्ति उन बातों को अपने जीवन में उतार ले तो वे एक सफल व्यक्ति या यूं कहे कि एक बेहतर इंसान बन सकता है। तो आइए जानते हैं उन बातों के बारे में- 
PunjabKesari, kundli tv, lord krishna image
शांत स्वभाव
ये बात तो सब जानते हैं कि भगवान कृष्ण बचपन से ही नटखट थे, फिर भी वह बेहद शांत स्वभाव के थे। कंस के हर प्रहार का उन्होंने बड़ी शांति के साथ सामना किया और समय आने पर कंस के हर प्रहार का मुंह तोड़ दिया। इस बात से हमें ये सीख मिलती है कि कठिन समय में भी अपने आप को शांत रखने में ही भलाई होती है।
PunjabKesari, kundli tv
सादा जीवन 
श्रीकृष्ण का संबंध एक बड़े घराने यानि राजा नंद के पुत्र होने का बावजूद वह अन्य बालकों की तरह ही रहते, घूमते और खेलते थे। उन्होंने कभी भी गोकुल वासियों को अपने परिवार से कम नहीं समझा और न किसी में कोई अंतर किया। इसलिए व्यक्ति को कभी भी अपने स्वभाव में घमंड नहीं लाना चाहिए। सदा हर किसी की मदद के लिए आगे बढ़ते रहना चाहिए।
PunjabKesari, kundli tv
कभी हार न मानना
भगवान श्रीकृष्ण ने अपने जीवन में कभी भी हार न मनाने का संदेश दिया। उनका मानना था कि व्यक्ति को अपने अंत तक प्रयास करते रहना चाहिए, भले ही परिणाम हमारे पक्ष में या न हो।
PunjabKesari, kundli tv
मित्रता निभाना 
भगवान कृष्ण ने अपने किसी भी मित्र को अपने से अलग नहीं समझा। कृष्ण और सुदामा की दोस्ती को तो सब लोग जानते ही हैं। भगवान ने सुदामा के साथ अपनी मित्रता को अपने अंत समय तक भी निभाया था। लेकिन आज के समय में अगर लोग दोस्त बना भी ले तो सिर्फ खुद के मतलब के लिए ही दोस्ती करते हैं। किंतु ये स्वभाव व्यक्ति को एक दिन अकेला छोड़ देता है।
PunjabKesari, kundli tv
माता-पिता का आदर 
श्रीकृष्ण को जन्म देवकी ने दिया था लेकिन उनका पालन-पोषण यशोदा और नंद बाबा ने किया था। यह सब जानते हुए कि वे अपने माता-पिता से दूर हैं फिर भी उन्होंने कभी भी उन्हें अपने दिल से नहीं निकाला। हमेशा उनका आदर और सम्मान किया।
Teeth capping| दांतों में इस metal की capping कराने से आप हो सक ते हैं मालामाल !(video)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!