पूजा का नारियल ऐसा निकल जाए तो...

Edited By Jyoti,Updated: 24 Mar, 2019 12:59 PM

importance of coconut in hindu religion

अक्सर हम सब देखते हैं कि हिंदू धर्म की आदि में अनेक तरह की सामग्री का उपयोग किया जातचा है जिसमें नारियल बहुत अहम होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नारियल को बहुत शुभ माना जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्सर हम सब देखते हैं कि हिंदू धर्म की आदि में अनेक तरह की सामग्री का उपयोग किया जातचा है जिसमें नारियल बहुत अहम होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नारियल को बहुत शुभ माना जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक धार्मिक कार्य की शुरुआत नारियल को फोड़कर की जाती है। उसके बाद उसके भीतर का पानी को घर आदि में छिड़का कर ग्रहण कर लिया जाता है। अब इन सब बातों से तो साफ़ पता चलता है कि नारियल को हिंद धर्म में शुभ माना जाता है।
PunjabKesari, नारियल, श्रीफल, Coconut, Importance of Coconut in worship
परंतु बहुत से लोगों का मानना है कि नारियल को फोड़ते समय इस बात का पर गौर की जाती है कि नारियल अंदर से सड़ा हुआ तो नहीं। क्योंकि कुछ लोगों का मानना है कि अगर किसी धार्मिक कार्य के दौरान नारियल खराब निकल जाए तो इसे अशुभ माना जाता है। लेकिन क्या सच है? क्या नारियल के खराब निकलने पर पूजा का फल नहीं मिल पाता? हम जानते हैं कि आप सब ये जानना चाहते हैं कि आखिर इस तथ्य में कितनी सच्चाई है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में-

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर शुभ अवसर के दौरान भगवान को नारियल जरूर चढ़ाया जाता है। हिंदू धर्म के शास्त्रों में भी नारियल को पवित्र बताया गया है। कहा जाता है कि हिंदू धर्म में किसी की बलि नहीं दी जाती, बल्कि नारियल को फोड़कर उसे भगवान पर चढ़ाना शुभ होता है।
PunjabKesari, नारियल, श्रीफल, Coconut, Importance of Coconut in worship, Rotten Coconut, सड़ा हुआ नारियल, Rotten Coconut auspicious
लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पूजा संपन्न होने के बाद नारियल फोड़ा जाता है  तो वो वो खराब निकलता है। जिसके के बाद लोग अपना-अपना अनुमान लगाना शुरु कर देते हैं ऐसा होना अशुभ होता है। ये इस बात का संकेत होता है कि आने वाले समय में कुछ अशुभ घटना घटित होने वाली है। कुछ लोगों का तो ये भी मानना होता है कि पूजा में इस्तेमाल किया गया नारियल भगवान स्वीकार नहीं करते, जिस कारण वह खराब निकलता है। मगर आपको बता दें कि असल में ऐसा बिल्कुल नहीं होता।

हिंदू धर्म के पौराणिक शास्त्रों और ग्रंथों में इस का बात का वर्णन किया गया है कि यदि पूजा में चढ़ा हुआ नारियल फोड़ते समय वह खराब निकल जाए तो इसका मतलब होता है कि आपको भगवान की ओर से शुभ संकेत मिल रहे हैं कि आने वाला समय आपके और आपके साथ जुडे लोगों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आएगा।

कुछ मान्यताओं के मुताबिक पूजा का नारियल खराब निकलने का अर्थ होता है कि कि भगवान ने आपके भेंट को स्वीकार करके आशिर्वाद दिया है कि भविष्य में आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे।

PunjabKesari, नारियल, श्रीफल, Coconut, Importance of Coconut in worship, Rotten Coconut, सड़ा हुआ नारियल, Rotten Coconut auspicious
पूजा में नारियल का महत्व-
बता दें कि नारियल को श्रीफल के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि जब नारायण ने पृथ्वी पर अवतार लिया था तो वो अपने साथ देवी लक्ष्मी, नारियल का वृक्ष और कामधेनु लाए थे।

ऐसा कहा जाता है कि है कि पूजा में नारियल को चढ़ाने के बाद इसे केवल पुरुष ही फोड़ते हैं। इससे निकलने वाले जल से भगवान की प्रतिमाओं का अभिषेक किया जाता है।
PunjabKesari, नारियल, श्रीफल, Coconut, Importance of Coconut in worship, Coconut auspicious
विष्णु जी के साथ-साथ भोलेनाथ को भी नारियल बहुत पसंद है। इसमें बनी तीन आंखों की तुलना शिव जी के त्रिनेत्र से की जाती है। ज्योतिष के अनुसार श्रीफल शुभ, समृद्धि, उन्नति,और सम्मान का सूचक होता है।
PunjabKesari, नारियल, श्रीफल, Coconut, Importance of Coconut in worship, Coconut auspicious
मोदी पर 2019 की सबसे सटीक भविष्यवाणी ! (VIDEO)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!