चंद्र ग्रहण वाले दिन समाप्त होगा ज्येष्ठ माह, क्या करना होगा लाभदायक

Edited By Jyoti,Updated: 26 May, 2020 04:56 PM

importance of jyestha month in hindi

यूं तो हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष में आने वाले हर माह का अपना अलग महत्व है। इन्हीं में से एक ज्येष्ठ माह जिसे का खास महत्व प्रदान है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यूं तो हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष में आने वाले हर माह का अपना अलग महत्व है। इन्हीं में से एक ज्येष्ठ माह जिसे का खास महत्व प्रदान है। जो इस बार 05 जून को समाप् होने वाला है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार ये हिंदू पंचांग का तीसरा माह, जिसके बाद आषाढ़ माह की शुरूआत हो जाती है। तो वहीं 25 मई से नौतपा शुरू हो चुका है। कहा जाता है इसके साथ ही गर्मीं अपनी चर्म सीमा पर पहुंच जाती है। ऐसे मेें ज्येष्ठ माह के आखिरी के इन दिनों में क्या करना चाहिए इसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं ज्येष्ठ माह के इन दिनों में कौन सा काम करके आप पूरे माह का फल प्राप्त कर सकते हैं।  
PunjabKesari, Chandar Grahan, चंद्र ग्रहण, ज्येेष्ठ माह, Jyestha month, Nautapa, नौतपा, Nautapa 2020, Jyotish Gyan, Importance of Jyestha Month, Jyotish upay
जैसे कि हम ने आपको उपरोक्त बताया कि नौतपा के इन 9 दिनों में भीष्ण गर्मी होती है इसलिए इस दौरान जितना संभव हो इस दौरान जल का दान करना चाहिए। क्योंकि अधिक गर्मी की वजह से पानी का काफ़ी समस्या देखने को मिलती है ऐसे में उन लोगों तक पानी ज़रूर पहुंचाना चाहिए, जिन्हें गरीबी की वजह से न तो खाने को खाना मिलता है न ही पीने को पानी मिलता है। ऐसा करने से समस्त प्रकार के देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। 
PunjabKesari, Chandar Grahan, चंद्र ग्रहण, ज्येेष्ठ माह, Jyestha month, Nautapa, नौतपा, Nautapa 2020, Jyotish Gyan, Importance of Jyestha Month, Jyotish upay
घरों की छतों पर या घरों के बाहर पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी ज़रूर रखें।कहा जाता है ज्येष्ठ माह में गर्मी के कारण तमाम छोटे-मोटे नदी-तालाब सूखने लगते हैं जिस वजह से पशु- पक्षियों को पानी नहीं मिल पाता है। धार्मिक किंवदंतियों की मानें तो पक्षियों को दाना-पानी देने से कुंडली के ग्रहों की दशा-दिशा में सुधार आता है। 

यूं तो सूर्य देव को रोज़ाना ही जल अर्पित करना चाहिए, परंतु इस माह में इस शुभ कार्य को करने का अधिक विधान है। इसलिए प्रयास करें ज्येष्ठ माह के बाकि के बचे दिनों में प्रातः सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए। तो वहीं इस महीने में ज़रूरत से अधिक जल का उपयोग नहीं करना चाहिए यानि इसका अपव्यय नहीं करना चाहिए।
PunjabKesari, Surya Dev, सूर्य देव
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!