Jio ने किए खास इंतजाम, भक्त कर सकेंगे अब अमरनाथ की वर्चुअल यात्रा

Edited By Jyoti,Updated: 17 Jul, 2021 05:19 PM

jio made special arrangements of virtual puja for devotees of amarnath

कोरोना के चलते इस बार भी अमरनाथ की यात्रा को रद्द कर दिया गया था, हालांकि भक्तों की श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए सुबह शाम अमरनाथ में होने वाली आरती का लाइव प्रसारण टी वी पर दिखाया जा रहा है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कोरोना के चलते इस बार भी अमरनाथ की यात्रा को रद्द कर दिया गया था, हालांकि भक्तों की श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए सुबह शाम अमरनाथ में होने वाली आरती का लाइव प्रसारण टी वी पर दिखाया जा रहा है। इसी से जुड़ी अब जो खबर सामने आई है, उसके अनुसार अब अमरनाथ में होने वाली विशेष आरती में अब श्रद्धालु जियो टीवी (Jio Tv) पर भी लाइव देख पाएंगे। जी हां, बताया जा रहा है कि रिलायंस जियो Reliance Jio ने बाबा के भक्तों के लिए खास इंतजाम किए हैं।

श्री अमरनाथ से Live Streaming के लिए Jio Tv पर  ‘श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड’ नामक एक चैनल शुरू किया है। जिसके परिणाम स्वरूप अब भक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियो मीट (Video Conferencing App Jio Meet) के माध्यम से लाइव पूजा व हवन आदि करा पाने में सक्षम हो सकेंगे। इसका अर्थ ये है कि जियो मीट पर भक्तों को कोरोना काल में एक वर्चुअल (Virtual) पूजा घर मिलेगा, जिसमें भक्तों के अतिरिक्त उसमें श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का पुजारी भी वर्चुअली मौजूद रहेंगे। इससे संबंधित जानकारी के अनुसार पूजा या हवन पुजारी द्वारा पवित्र गुफा में भक्त के 'नाम' और 'गोत्र' के उच्चारण के साथ  संपन्न जाएगी।  माना जा रहा है कि 'मंत्रों और श्लोकों' के साथ होने वाली इस वर्चुअल पूजा में ऐसे प्रतीत होगा जैसे अमरनाथ गुफा में लिंग के सामने बैठ कर ही पूजन किया जा रहा हो। 

यहां जानें इससे जुड़ी अन्य जानकारी- 
बता दें वर्चुअल लाइव पूजा को बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com और बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बुक किया जा सकेगा। बुकिंग प्रक्रिया(Booking Process) पूरी हो जाने के बाद, भक्तों को जियो मीट पर एक लिंक भेजा जाएगा जिससे वे अपने विशिष्ट बुकिंग समय पर इसमें शामिल हो सकेंगे। 

चूंकि कोरोना के चलते लगातार दूसरे वर्ष भी अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई , जिसके कारण भोलेनाथ के भक्त निराश हो गए थे। ऐसे में उनकी धार्मिक भावनाओं का ध्यान रखते हुए कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और खराब मौसम के बावजूद Reliance Jio ने कुछ ही दिनों में Live Streaming के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा खड़ा कर दिया। बैंडविड्थ के लिए अमरनाथ जी के बेस कैंप बालटाल से अमरनाथ गुफा तक कई किलोमीटर का फाइबर केबल डाला गया है।

खास बात तो ये है कि जियो के ग्राहकों के साथ अन्य यूजर्स भी बाबा अमरनाथ के दर्शनों का लाभ उठा पाएंगे। रिलासंय जियो ने जियोचैट पर ‘अमरनाथ दर्शन चैनल’ बनाया है, जो प्ले स्टोर्स पर मुफ्त में उपलब्ध होगा। जियोचैट ऐप के इस चैनल की माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाला भक्त अब आसानी से बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन कर सकेगा। तो वहीं श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड, जियोचैट के इस चैनल का इस्तेमाल अपने अनुयायियों को सूचना देने, लाइव आरती का समय बताने, दान पद्धति आदि का विवरण और प्रसाद की होम डिलीवरी आदि की जानकारी देने के लिए करेगा। इसके अलावा बता दें भोलेनाथ के भक्तों के लिए जियोसावन (Jio Sawan) ने गानों, आरतियों, स्तुतियों और भजनों से भरपूर ‘चलो-अमरनाथ’ नाम से एक प्ले लिस्ट बनाई है, 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!