आप भी हैं बृहस्पति देवता के इन उपायों से अंजान तो आज न चूकने दें मौका

Edited By Jyoti,Updated: 04 Jun, 2020 01:04 PM

jyotish upay related to guru grah in hindi

हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले लगभग लोगों को पता ही होगा कि गुरूवार का दिन भगवान श्री कृष्ण तथा गुरु ग्रह को समर्पित है। यही कारण है इस दिन श्री हरि के साथ-साथ इनकी भी पूजा आदि की जाती है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले लगभग लोगों को पता ही होगा कि गुरूवार का दिन भगवान श्री कृष्ण तथा गुरु ग्रह को समर्पित है। यही कारण है इस दिन श्री हरि के साथ-साथ इनकी भी पूजा आदि की जाती है। मगर हर किसी के लिए इनकी विधिव वत पूजा करना मुमकिन नहीं होता क्योंकि कुछ लोगों की इस सही विधि नहीं पता होती तो कुछ के पास इतना समय नहीं होता। वैसे तो कहा जाता है कि हर व्यक्ति को अपने दिन के 24 घंटों में से कुछ समय केवल भगवान के नाम देना चाहिए। पंरतु आजकल की भागदौड़ भरे जीवन में लोग कई बार चाहकर भी समय नहीं निकाल पाते। ऐसे में हम उनके लिए ऐसे कुछ उपाय लेकर आएं हैं जिन्हें वो आसानी से कर रभी सकते हैं और श्री हरि विष्णु जी के साथ-साथ कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति को सामान्य कर सकते हैं। 
PunjabKesari, Guru Grah, Jupiter Planet, बृहस्पति ग्रह, Guru Grah Upay, बृहस्पति देव, Brihaspati Dev, Jyotish Upay, Jyotish Gyan, Astrology, Prediction, Astrlogy in hindi, Grahon Ko jane
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो गुुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा अर्चना करने से विवाह संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। घर में सुख-समृद्धि का वास होता है क्योंकि शास्त्रों में में इन्हें वैवाहिक जीवन और भाग्य का कारक माना जाता है। तो वहीं वेेदोत्तर साहित्य में बृहस्पति देव को समस्त देवताओं का पुरोहित माना जाता है, और नवग्रह का गुरु कहा जाता है। तो आइए जानते हैं गुरुवार के दिन कौन से उपाय करने से प्राप्त होता है लाभ-  

केले के वृक्ष के पास दीपक जलाएं और जल अर्पित करते हुए गुरु ग्रह के 108 नामों का उच्चारण करें। कहा जाता है इससे विवाह में आ रही अड़चने खत्म होती हैं। 

इसके अलावा गुरुवार के दिन पूजा घर में हल्दी की माला लटकाने से और कार्य स्थल पर पीले रंग की वस्तुओं का उपयोग करने से व्यापार में उन्नति के योग बनते हैं। 

ज्योतिषी कहते हैं जिन जातकों की कुंडली में बृहस्पति देवता की दशा भारी चल रही हो, उन्हें इस दिन व्रत ज़रूर रखना चाहिए। तथा पीले कपड़े धारण करना चाहिए तथा खाने में पीली वस्तुओं का सेवन करना चाहिए। 
PunjabKesari, rice, चावल, मीठे चावल
कुछ लोग गुरुवार के दिन बाल नहीं धो लेते हैं, जिसे बिल्कुल शुभ नहीं माना जाता। कहा जता है ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास आता है। तो वहीं बाल और नाखून काटना भी वर्जित होता।
 
जिन लोगों को अपनी नौकरी में तरक्की न मिल रही हो, या किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही हो उन्हीं बृहस्पतिवार के दिन किसी पूजास्थल पर पीली वस्तु, फल, कपड़े, खाद्दय पदार्थ तथा पीले कपड़ों का दान करना चाहिए। तो वहीं इस दिन पीले कपड़े पहनने से भाग्योदय होने की मान्यता है।

PunjabKesari, yellow Clothes, पीले कपड़े

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!