Ganesh Chaturthi: आज रात न देखें चांद, वरना लग जाएगा आपके चरित्र पर दाग

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 18 Sep, 2023 07:39 AM

kalank chaturthi

कलंक चतुर्थी पर पृथ्वी व चंद्रमा कुछ ऐसे कोण एक-दूसरे से स्थित होते हैं कि चंद्रमा की नकारात्मक किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं जिससे जीवन में कई बार उथल-पुथल मच सकती है। चंद्रमा की राशियां चंद्र ग्रहण या फिर कलंक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganesh Chaturthi 2023: कलंक चतुर्थी पर पृथ्वी व चंद्रमा कुछ ऐसे कोण एक-दूसरे से स्थित होते हैं कि चंद्रमा की नकारात्मक किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं जिससे जीवन में कई बार उथल-पुथल मच सकती है। चंद्रमा की राशियां चंद्र ग्रहण या फिर कलंक चतुर्थी पर दूषित होती हैं। दोनों ही समय चंद्र दर्शन निषेध होता है। गणेश चतुर्थी के दिन सिद्धि विनायक व्रत रखा जाता है। इसे कलंक चौथ या पत्थर चौथ भी कहा जाता है। विशेष ध्यान रखें कि आज के दिन चांद न देखें। मान्यता है कि चंद्रदर्शन से मिथ्यारोप लगने या किसी कलंक का सामना करना पड़ता है। दृष्टि धरती की ओर करके चंद्रमा की कल्पना मात्र करके अर्ध्य देना चाहिए। 

धर्म शास्त्रों के अनुसार एक बार चंद्र देव ने श्री गणेश जी का स्थूल शरीर देखकर उनका उपहास किया था। इस पर क्रोधित होकर श्री गणेश जी ने चंद्रमा को कलंकित होने का श्राप दे दिया था कि तुम्हें अपने सुंदर स्वरूप पर बहुत घमंड है, अत: आज के बाद इस अवसर पर तुम्हें कोई नहीं देखेगा। जो भी देखेगा उसे कलंकित होना पड़ेगा।

PunjabKesari Kalank chaturthi

चंद्र देव को अपनी भूल का अहसास हुआ और तुरंत श्री गणेश जी से क्षमा याचना करके गणेश जी की प्रशंसा की। श्री गणेश जी स्तुति सुनकर प्रसन्न हुए परंतु श्राप वापस नहीं लिया, लेकिन श्राप के प्रभाव को सीमित अवश्य कर दिया। तब से लेकर आज तक चंद्रमा के दर्शन इस अवसर पर अशुभ माने जाते हैं। अगर भूलवश इस अवसर पर चंद्र दर्शन हो जाए और कोई भी उपचार न किया जाए तो उसके प्रभाव से जीवन में कलंकित होना पड़ता है। 

PunjabKesari Kalank chaturthi

भारी संकट का भी सामना करना पड़ सकता है या कोई झूठा लांछन भी लग सकता है। यह दिन आध्यात्मिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण एवं अमोघ दिन है। इन दिनों में की गई पूजा अर्चना जप-तप सभी कामनाओं को शीघ्रतम फलीभूत करने वाली है। 

श्री गणेश जी बड़े दयालु, बड़े कृपालु एवं हमारी समस्त कामनाओं को शीघ्र पूर्ण करने में समर्थ हैं। नित्य ॐ गं गणपतैये नम: पाठ भी लाभप्रद है। 

PunjabKesari Kalank chaturthi

शास्त्रों के अनुसार भगवान कृष्ण ने भूलवश इसी दिन चांद देख लिया था और फलस्वरूप उन पर हत्या व स्मयंतक मणि, जो आज कल कोहिनूर हीरा कहलाता है और इंगलैंड में है। इस हीरे को चुराने का आरोप लगा था। इसके अलावा आप हाथ में फल या दही लेकर भी दर्शन कर सकते हैं। 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!