इस कोने में बैठकर करें करवा चौथ की पूजा, मिलेगा मनोवांछित फल

Edited By Lata,Updated: 15 Oct, 2019 04:39 PM

karwa chauth pujan directions

पति-पत्नी के बीच में प्यार को बढ़ाने वाला पर्व करवा चौथ इस साल 17 अक्टूबर दिन रविवार को मनाया जा रहा है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पति-पत्नी के बीच में प्यार को बढ़ाने वाला पर्व करवा चौथ इस साल 17 अक्टूबर दिन रविवार को मनाया जा रहा है। कहते हैं कि इस दिन महिलाएं पूरा दिन निर्जल व्रत रखती हैं और चांद को देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं। यह व्रत औरतें अपने पति की लम्बी उम्र के लिए रखती हैं। इसकी पूजा शआम के समय की जाती हैं। आज हम आपको वास्तु के हिसाब से बताने जा रहे हैं कि किस दिशा में बैठकर महिला को पूजा करनी चाहिए। 
PunjabKesari
बता दें कि व्रत रखने से पहले सरगी खाने की रस्म पूरी की जाती है। सरगी खाते समय हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में बैठकर सरगी ग्रहण करना चाहिए। इससे पूरा दिन अच्छा गुजरता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार करवा चौथ ही पूजा हमेशा घर में बने मंदिर या फिर घर के हॉल में करनी चाहिए। इससे पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है। 

करवा चौथ की पूजा करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि जब आप खड़ें हो तो आपका मुंह उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हो। वास्तु के अनुसार इन दोनों दिशाओं को पूजा के लिए शुभ माना जाता है।
PunjabKesari
जब करवा चौथ की पूजा के दौरान आप चंद्रमा को जल चढ़ाएं तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जल चढ़ाते समय हमारी दिशा उत्तर-पश्चिम ही हो।

करवा चौथ ही पूजा होने के बाद बचा हुआ अपना शेष समय आपको अपने पति के साथ बिताना चाहिए। ऐसा करने से पति और पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है। 

करवा चौथ के दिन दोपहर का समय आपको अपने परिवार दोस्तों या फिर पति के साथ दक्षिण-पूर्व दिशा में बिताना चाहिए। इस दिशा को शुभ माना जाता है। 
PunjabKesari
व्रत के बाद उपवास तोड़ते समय पूर्व दिशा की ओर बैठकर खाना खाना चाहिए। इस दिशा को सकारात्मक उर्जा का प्रतीक माना जाता है।

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!