क्या आपकी भी रहती है पति से अनबन तो इस करवा चौथ ऐसे मिटाएं गिले-शिकवे

Edited By Jyoti,Updated: 16 Oct, 2019 11:11 AM

karwachauth vrat special upay and mantra in hindi

कल यानि कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि को देश के विभिन्न कोनों में करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा। बता दें हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत का अधिक महत्व है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कल यानि कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि को देश के विभिन्न कोनों में करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा। बता दें हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत का अधिक महत्व है। हर विवाहित महिला इस दिन अन्न-जल त्याग कर केवल अपने सुहाग यानि पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करती है। इसके साथ ही कुंवारी लड़कियां भी अच्छे जीवन साथी की कामना से ये व्रत करती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन माता करवा के साथ-साथ भगवान शिव और देवी पार्वती की भी पूजा की जाती है। इसके साथ इस दिन चंद्रमा की पूजा का भी विधान है, बल्कि इस दिन चांद को अर्घ्य देने के बाद और उनकी पूजा करने के बाद ही महिलाएं अपने व्रत खोलती हैं। मगर आपको बता दें इसके अलावा कुछ ऐसे भी ज्योतिष उपाय हैं जिन्हें करने से स्त्रियां को अखंड सुहाग का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
Punjab Kesari, Karwachauth, Karwachauth Vrat, Karwachauth 2019, करवा चौथ, करवा चौथ 2019, माता करवा, Karwachauth Vrat Worship, Karwachauth Jyotish Upay
तो आइए करवाचौथ के इस खास मौके पर जानते हैं कुछ ऐसे सरल उपाय जिन्हें अपनाने से आपको सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है।

उपाय
अगर आपका भी अपने पति से छोटी-मोटी बात पर झगड़ा रहता है तो इस बार करवा चौथ की मध्य रात्रि पीले वस्त्र धारण करें और भगवान गणेश के आगे शुद्ध घी का दीपक जलाकर उन्हें पीले वस्त्र तथा हल्दी की दो गांठ अर्पित करें।

इसके बाद ‘ॐ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करें, जप के बाद पूजा में रखे पीले वस्त्र में हल्दी की गांठ बांधकर अपने पास रख लें।
PunjabKesari, Ganesh Ji, Lord ganesh, Ganpati, श्री गणेश
छोटी-मोटी बात पर पति-पत्नी में विवाद रहते हैं करवा चौथ की रात्रि लाल रंग के वस्त्र धारण करके भगवान गणेश की प्रतिमा या चित्र को पीपल के पत्ते पर रखकर उस पर सिंदूर अर्पित करें।

साथ ही ‘ॐ रिद्धि सिद्धि विनायकाय नमः’ मंत्र का जप करें।

संभव हो तो भगवान गणेश को अर्पित किया सिंदूर को सुरक्षित अपने पास रख लें उसका नियमित प्रयोग करें।

अगर इन झगड़ों के चलते किसी कपल में अलगाव की नौबत आ जाए तो करवा चौथ की मध्य रात्रि में पीले वस्त्र धारण करके भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना करें। साथ ही भोलेनाथ को पीला और माता पार्वती को लाल वस्त्र अर्पित करें।

PunjabKesari, शिव पार्वती, देवी पार्वती, भगवान शिव, Lord Shiva, Parvati
आखिर में इस मंत्र का जाप करें- ‘ॐ उमा महेश्वराभ्याम नमः’।

मंत्र का जप के बाद पीले और लाल वस्त्र में गांठ लगा कर इन वस्त्रों को अपने पास सुरक्षित रखें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!