PIX: भोले भंडारी की ‘राजधानी’ काशी से जुड़ी कुछ बातें, जो इसे बनाती हैं खास

Edited By ,Updated: 06 Apr, 2017 05:10 PM

kashi

काशी भारत के प्राचीनतम शहरों में एक है। पुराणों में इसका विशद वर्णन मिलता है। यह शंकर भगवान के त्रिशूल पर बनी हुई है और उनकी राजधानी मानी जाती

काशी भारत के प्राचीनतम शहरों में एक है। पुराणों में इसका विशद वर्णन मिलता है। यह शंकर भगवान के त्रिशूल पर बनी हुई है और उनकी राजधानी मानी जाती है। तभी तो यह तीनों लोक से न्यारी कही गई है। पतित पावनी भागीरथी गंगा के तट पर धनुषाकारी बसी हुई यह काशी नगरी वास्तव में पाप-नाशिनी है। इस नगरी को बनारस भी कहते हैं। वरूणा एवं अस्सी नदियों के बीच स्थित होने के कारण इसका नाम किसी समय वाराणसी पड़ा था जो बिगड़ते-बिगड़ते बनारस हो गया। सरकार ने पुन: इसका नाम वाराणसी रख दिया है। कुछ विद्वानों का यह भी कहना है कि बनार नाम के किसी राजा ने एक समय इसे बसाया था। धार्मिक दृष्टि से इसका महत्व बहुत ज्यादा है। भगवान शंकर को यह गद्दी अत्यंत प्रिय है इसलिए उन्होंने इसे अपनी राजधानी बनाया एवं अपना नाम ‘काशीनाथ’ रखा है। मां गंगा, काशी की धरती पर लौट कर धन्य हुई हैं। सत्यवादी राजा हरिश्चन्द्र बिकने हेतु और कहीं न जाकर काशी में आए। भगवान बुद्ध ने ज्ञान का प्रथम उपदेश भी यही दिया था। संत कबीर ने यही जुलाहागिरी करते हुए हिन्दू-मुसलमान दोनों को फटकारा। तुलसीदास जी ने यहीं बैठकर रामचरित मानस की रचना की।
PunjabKesari
शंकराचार्य को आचार्य की उपाधि भी यहीं मिली। स्वामी दयानंद ने यहीं से आर्य धर्म की विजय वैजयंती फहराई थी। वाराणसी में कई देशभक्त पैदा हुए तो कुछ पढ़े-लिखे भी यहीं। मुसलमान राजाओं ने इसका महत्व नष्ट करने हेतु क्या कुछ नहीं किया किंतु काशी का महत्व आज भी कम नहीं हुआ है। काशी प्राचीनकाल से शिक्षा का केंद्र रही है। यहां के प्रत्येक पंडित का घर पाठशाला के बराबर है। यहां पहले गली-गली में संस्कृत पाठशालाएं थीं जहां नि:शुल्क शिक्षा दी जाती थी। इसी संस्कृत शिक्षा की परम्परा बनाए रखने के लिए अंग्रेजी सरकार ने संस्कृत महाविद्यालय की स्थापना की जिसे अब भारत सरकार ने संस्कृत विश्वविद्यालय का रूप दिया है। इसके अतिरिक्त महामना मदनमोहन मालवीय के सद्प्रयासों से यहां काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना हुई है जो सरकार के प्रधान विद्या केंद्रों में अपना विशेष स्थान रखता है। यहां संसार की अनेक भाषाएं और प्राय: सभी प्राचीन व आधुनिकतम विषय पढ़ाए जाते हैं। वाराणसी में पांच विश्वविद्यालय हैं।
1. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय
2. सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय
3. काशी विद्यापीठ
4. तिब्बती शिक्षा संस्थान
5. अलीइपुर मुस्लिम विश्वविद्यालय
PunjabKesari
काशी की एक यह भी बड़ी विशेषता है कि यहां के हिंदू, मुसलमान, ईसाई, पंजाबी, बंगाली, नेपाली, तिब्बती, गुजराती, मद्रासी, मारवाड़ी आदि के अपने स्वतंत्र मोहल्ले हैं। व्यवसाय की दृष्टि से भी काशी का महत्व कुछ कम नहीं है। यह एक प्राचीन व्यावसायिक नगर है एवं आज भी बनारसी सिल्क तथा साड़ी, लंगड़ा, आम, पीतल के बर्तन, लकड़ी के खिलौने जर्दों, सुर्ती आदि के लिए विश्व प्रसिद्ध है। तीर्थ स्थान होने के साथ-साथ यह सुंदर दर्शनीय स्थान भी है। गंगा के किनारे धनुषाकार बने हुए काशी के पक्के घाट और उन पर बनी हुई विभिन्न राजाओं की हवेलियां दर्शकों को मोह लेती हैं। राजघाट पुल से इस नगर की शोभा देखने योग्य ही बनती है। रात में ऐसा लगता है कि मानो शहर में प्रति दिन दीपावली का त्यौहार हो। काशी के ये घाट सूर्योदय से लेकर रात्रि तक जनता के विचरण से भरे रहते हैं। शाम को इन घाटों का दृश्य और गंगा की धरती पर छोटी होती नौकाओं का विहार मन को मोह लेने वाला होता है। 
PunjabKesari
यहां कई शिव मंदिर हैं। उनके अलावा काशी विश्वनाथ तथा अन्नपूर्णा का मंदिर, भारत माता का मंदिर, मान मंदिर का यंत्रगृह, सारनाथ, माधव राव का धरहरा, संस्कृत विश्वविद्यालय की इमारतें, काशी हिंदू विश्वविद्यालय, काशी विद्यापीठ, रामनगर का किला, नागरी प्रचारणी सभा, दुर्गामंदिर, मानव मंदिर तथा संकटमोचन का मंदिर आदि यहां अनेक दर्शनीय स्थल हैं जिन्हें देखने देश-विदेश से प्रतिदिन श्रद्धालु यात्री आते हैं। इन सबके अतिरिक्त काशी की प्रधान विशेषता यहां की संकरी गलियां हैं। गलियों में बनी हुई ऊंची पथरीली हवेलियां, इन गलियों में स्वच्छंद भाव से टहल रहे सांड, गाएं, कदम-कदम पर मठ, मंदिर एवं शिवाले, प्रतिक्षण शंख घडिय़ाल का स्वर, आरती, भजन पूजन आदि यहां के अन्य आकर्षण हैं। काशी के कंकड़-कंकड़ शिव शंकर के समान माने जाते हैं। किसी ने ठीक ही कहा है-
चना चबेना गंगा जल जो दैवे करतार
काशी कबहुं न छोड़िये विश्वनाथ दरबार।।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!