केदारनाथ-वैष्णो धाम की फर्जी हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर ठगने वाले पकड़े गए

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 04 Jun, 2022 09:09 AM

kedarnath vaishno dham helicopter booking

अगर आप वैष्णो देवी, केदारनाथ, बद्रीनाथ धाम की यात्रा करने का मन बना रहे हैं और हेलीकाप्टर के जरिए ये यात्रा करनी है तो उसकी बुकिंग करने से पहले काफी सतर्कता बरतने

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): अगर आप वैष्णो देवी, केदारनाथ, बद्रीनाथ धाम की यात्रा करने का मन बना रहे हैं और हेलीकाप्टर के जरिए ये यात्रा करनी है तो उसकी बुकिंग करने से पहले काफी सतर्कता बरतने की जरूरत है। 

आनलाइन बुकिंग कराने से पहले ये जरूर जांच लें कि जिस वेबसाइट और कंपनी से आप इसकी बुकिंग करा रहे हैं, वह सही भी है या नहीं। स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने फर्जी हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग गैंग का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने इस गैंग के मास्टरमाइंड और वेबसाइट डेवलपर सहित 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये गैंग अब तक करीब 112 लोगों को ठगी का शिकार बना चुका है।

डीसीपी (आईएफएसओ) केपीएस मल्होत्रा ने शुक्रवार को इस मॉड्यूल का खुलासा करते हुए बताया कि यह सिंडिकेट भारत के विभिन्न हिस्सों यानी पश्चिम बंगाल, बिहार, फिरोजाबाद आदि से काम कर रहा था। नेशनल क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के जरिए पुलिस को साइबर क्राइम को लेकर शिकायतें मिलीं थीं। साइबर सेल को अब तक 112 पीड़ितों के बारे में जानकारी मिली। 

एसीपी रमन लांबा, इंस्पेक्टर कुसुम व देवेंद्र की टीम ने उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल में एक साथ छापेमारी करके दीपक ठाकुर (फिरोजाबाद), जेकी प्रसाद कहार, पप्पू सिंह, विकास कुमार भगत (सभी 24 परगना,प. बंगाल) को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके ठिकानों से 15 हार्ड डिस्क, दो लैपटॉप, पांच मोबाइल फोन, एक चेक बुक व एक एटीएम कार्ड बरामद किया है। दीपक ठाकुर (वेबसाइट डेवलपर) इस सिंडिकेट का सरगना है। वह बीटेक का छात्र है। उसी ने धार्मिक यात्रा करने वाले पर्यटकों को धोखा देने के 
लिए वेबसाइट डिजाइन किया था। 

श्रद्धालुओं से ठगी गई रकम इधर से उधर करने के लिए उसने कई फर्जी बैंक खातों का इस्तेमाल किया। आरोपियों से पूछताछ  में खुलासा हुआ कि फर्जी वेबसाइटों के माध्यम से उन्होंने उन पर्यटकों के लिए टिकट बुक किए थे, जो हेलीकॉप्टर से वैष्णो देवी जैसे धार्मिक स्थलों की यात्रा करना चाहते थे। अब तक की जांच के दौरान पता चला है कि आरोपी व्यक्तियों ने विभिन्न पीड़ितों व शिकायतकर्ताओं से 20 लाख रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की और विभिन्न फर्जी खातों में राशि का गबन किया। 

जब भी तीर्थयात्रा पर जाने का मन बनाएं और हेलीकॉप्टर या किसी एजेंट के जरिए उसकी बुकिंग करें,या फिर ऑनलाइन बुकिंग करें तो सावधान रहें। हमारी जानकारी के मुताबिक वेबसाइट पर कई फर्जी कंपनियां फ्रॉड कर आपको धोखा देने की जुगत में हैं। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में कई साइटों को ब्लॉक किया और कई पर कार्रवाई भी शुरू कर दी है।  -केपीएस मल्होत्रा, डीसीपी (आईएफएसओ)

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!