घर में ये फूल रखने से बढ़ता है Good luck

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 16 Aug, 2021 12:10 PM

keeping these flowers at home

फूलों को देखने भर से उदास तन-मन भी प्रसन्न हो जाता है। शायद इसलिए खुशी हो या गम फूलों का यूज हर जगह होता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर, ऑफिस या फिर अन्य किसी भी स्थान पर फूलों को सजाना शुभ माना गया है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

फूलों को देखने भर से उदास तन-मन भी प्रसन्न हो जाता है। शायद इसलिए खुशी हो या गम फूलों का यूज हर जगह होता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर, ऑफिस या फिर अन्य किसी भी स्थान पर फूलों को सजाना शुभ माना गया है। कुछ लोग फूलों की फूलवारी से अपना घर-आंगन या वर्क प्लेस सजा तो लेते हैं लेकिन उसकी सही तरीके से देखभाल नहीं करते। मुरझाए या पीले पड़कर खराब हो रहे फूल सुंदरता तो बिगाड़ते ही है साथ में बैड लक और वास्तु दोष भी पैदा करते हैं। उनकी फाइनेंशियल कंडीशन पर भी असर होने लगता है, धीरे-धीरे जुड़ा हुआ धन भी समाप्त हो जाता है। खराब फूल-पौधों अथवा पीली पड़ी हुई पत्तियों को समय रहते हटा देना चाहिए।

PunjabKesari Keeping these flowers at home

विज्ञान के अनुसार ताजे फूल परिवेश को स्वच्छ करते हैं। ये मुख्य दरवाजे के पास सजाने चाहिए। इससे दरवाजे से होते हुए सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है।

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार बोनसाई वृक्ष और कैक्टस जैसे पौधे नकारात्मक ऊर्जा देते हैं, घर में न लगाएं। हमेशा ताजे फूलों से ही सजावट करें। नैसर्गिक फूलों को उपयोग में न लाएं।

PunjabKesari Keeping these flowers at home

तंत्र ग्रंथ ‘मंत्र महार्णव’ के अनुसार भगवान को अर्पित किए गए फूल जल्दी उठा लेने चाहिए अन्यथा उसका भोग करने के लिए चण्डाली, चण्डांशु और विश्वकसेन जैसी नकारात्मक ऊर्जाएं आती हैं। जो व्यक्ति के तन, मन और धन से संबंधित परेशानी पैदा करती हैं।

PunjabKesari Keeping these flowers at home

पौधों का नाम लेते ही लोगों के दिमाग में कलरफुल और खुशबूदार फूलों वाले पौधों का ख्याल आता है, लेकिन कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो आपको काफी नुक्सान पहुंचाने के साथ ही जान भी ले सकते हैं। अगर बारिश के मौसम में आपने घर में कोई पौधा लगाया तो इस लिस्ट को एक बार जरूर चैक कर लें। यह जानलेवा पौधा काफी फेमस है। यह पिचर प्लांट के नाम से जाना जाता है। इसे पिचर प्लांट इसलिए कहते हैं क्योंकि इसकी बॉडी पिचर की तरह दिखती है। कलरफुल बॉडी कीड़ों और पक्षियों को अट्रैक्ट करती है। एक बार फिर अट्रैक्ट होकर ये इंसैक्ट पौधे के पास आते हैं और पौधे के पिट में गिर जाते हैं। गिरते ही पौधे से निकलने वाले स्पैशल एंजाइम पक्षियों और कीड़ों की बॉडी को गला देते हैं और वे मर जाते हैं।

PunjabKesari Keeping these flowers at home

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!