इन राशियों के लिए अशुभ रहने वाला है केतु का नक्षत्र परिवर्तन

Edited By Jyoti,Updated: 01 Apr, 2021 03:11 PM

ketu nakshtra positions change on 4th april

राहु व केतु ग्रहों की गणना पाप ग्रहों व शेडो ग्रहों में की जाती है और सौरमंडल में यह दिखाई नहीं देते लेकिन व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
राहु व केतु ग्रहों की गणना पाप ग्रहों व शेडो ग्रहों में की जाती है और सौरमंडल में यह दिखाई नहीं देते लेकिन व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं। यह भी माना जाता है कि राहु और केतु की वजह से ही सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगता है। राहु और केतु ही किसी की कुंडली में कालसर्प दोष बनाते हैं लेकिन ज्योतिष में केतु ग्रह को मोक्ष, अध्यात्म और वैराग्य का कारक भी माना जाता है । कुंडली में केतु मजबूत स्थिति में हो तो व्यक्ति को लोकप्रियता के शिखर तक पहुंचा देता है।

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में केतु तृतीय, पंचम, षष्टम, नवम एवं द्वादश भाव में हो तो उस व्यक्ति को इसके बहुत हद तक अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। यदि केतु गुरु ग्रह के साथ युति बनाता है तो व्यक्ति की कुंडली में इसके प्रभाव से राजयोग का निर्माण होता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में केतु बली हो तो यह उस व्यक्ति के पैरों को मजबूत बनाता है। यानी उस व्यक्ति को पैरों से संबंधित कोई रोग नहीं होता है। शुभ मंगल के साथ केतु की युति व्यक्ति को साहस प्रदान करती है। धनु राशि केतु की उच्च राशि और मिथुन राशि केतु की नीच राशि मानी जाती है। 27 रुद्राक्षों में केतु अश्विनी, मघा और मूल नक्षत्र का स्वामी होता है। यह एक छाया ग्रह है।

वर्ष 2021 में पूरा साल राहु और केतु अपनी राशि नहीं बदल रहे हैं । राहु वृषभ राशि में और केतु वृश्चिक राशि में पूरा साल गोचर करने वाले हैं लेकिन दोनों ग्रहों का नक्षत्र परिवर्तन जरूर होगा और यह नक्षत्र परिवर्तन ही सभी 12 राशियों को प्रभावित करेगा।

अभी केतु ज्येष्ठा नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं और 2 जून को शनि ग्रह के नक्षत्र अनुराधा में प्रवेश कर जाएंगे। केतु के इस नक्षत्र परिवर्तन से 4 राशियों - मेष राशि, वृषभ राशि, मिथुन राशि व धनु राशि वालों को सावधान रहना होगा।  केतु इन राशियों की मुसीबत बढ़ा सकता है और बनते कार्यों में अड़चन डाल सकता है। 

मेष राशि वालों को सेहत के प्रति सचेत रहना। धन हानि हो सकती है। जमीन-जायदाद से जुड़े  मामले थोड़ा लटक  सकते हैं। 

वृषभ राशि वालों का वैवाहिक जीवन थोड़ा परेशानियों से घिर सकता है। वाद-विवाद से दूर रहना होगा। 

मिथुन राशि वालों के भी जीवन साथी से कुछ मतभेद हो सकते हैं। लेकिन व्यापार आदि के लिए यह गोचर अच्छा रहेगा।

कर्क राशि वाले सौभाग्यशाली रहने वाले हैं। आय के साधन बढ़ेगे। रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। नए दंपत्ति को संतान प्राप्ति के योग बन सकते हैं। छात्रों के लिए नए गोचर शुभ साबित होगा।

सिंह राशि बालों के लिए केतु का नक्षत्र परिवर्तन मिलाजुला रहने वाला है। जहां एक तरफ मित्रों व रिश्तेदारों की ओर से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। वहीं आर्थिक परेशानियां आपको घेर सकती हैं।

कन्या राशि वालों के लिए आर्थिक मामलों में यह गोचर वरदान साबित होगा। इनकम के अतिरिक्त साधन बनेंगे। आपके द्वारा लिए गए फैसलों की सराहना होगी। बस आपको आवेश में कोई भी फैसला लेने से बचना है।

तुला राशि वालों के लिए अचानक धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं। लेकिन खर्च पर भी कंट्रोल करना पड़ेगा। प्रमोशन के चांस भी बनेंगे।

वृश्चिक राशि वाले भी लकी रहने वाले हैं। कार्यक्षेत्र और व्यापार में उन्नति के साथ ही प्रमोशन के योग बनेगे । जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा ।

धनु राशि वालों की आर्थिक स्थिति थोड़ी संघर्षपूर्ण हो सकती है । जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचना होगा । दांपत्य संबंधों पर भी असर पड़ सकता है । 

मकर राशि वालों के लिए केतु के इस गोचर के दौरान मनोकामनाएं पूर्ण होने के साथ ही नौकरी में पदोन्नति की संभावना है। बिगड़े काम संवर सकते हैं।

कुंभ राशि वालों को केतु के इस गोचर के दौरान शुभ लाभ की प्राप्ति होगी। वाहन या मकान खरीदने का संकल्प पूरा हो सकता है। विदेश यात्रा का योग बन सकता है।

मीन राशि वालों को संतान की तरफ से कोई अच्छी खबर मिल सकती है । विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे और आप कोई रिश्ता फाइनल भी कर सकते हैं ।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!