गणेश उत्सव जानें कब से होगा आरंभ, 25-26 अगस्त

Edited By Aacharya Kamal Nandlal,Updated: 23 Aug, 2017 11:40 AM

know when will the ganesh festival be started from august 25 or 26

संपूर्ण भारत में गणेश उत्सव भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है। शास्त्रनुसार देवी उमा ने अपने मैल से एक बालक को जन्म देकर उसे द्वारपाल बनाया। महेश्वर के उमा के कक्ष में प्रवेश करने पर बालक द्वारपाल ने

संपूर्ण भारत में गणेश उत्सव भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है। शास्त्रनुसार देवी उमा ने अपने मैल से एक बालक को जन्म देकर उसे द्वारपाल बनाया। महेश्वर के उमा के कक्ष में प्रवेश करने पर बालक द्वारपाल ने उन्हें रोक दिया। जिस पर क्रोधित महेश्वर ने अपने त्रिशूल से उस बालक का सर काट दिया। इससे देवी ने क्रोधित होकर प्रलय करने की ठान ली। भयभीत देवगणों ने देवर्षिनारद की सलाह पर देवी स्तुति कर उन्हें शांत किया। महेश्वर के निर्देश पर श्रीहरी उत्तर दिशा में मिले सर्वप्रथम जीव गज का सिर काटकर लाए। महेश्वर ने गज मस्तक को बालक के धड़ पर रखकर उसे पुनर्जीवित कर उसे गिरिजानंदन का नाम दिया। त्रिदेवों सहित सभी देवगणों ने गणेश को अग्रणी पूज्य व विघ्न विनायक होने का आशीर्वाद दिया। 

 गणेश उत्सव फोटो/इमेज 

PunjabKesari, Ganesh Utsav photo, Ganesh Utsav image, ganpati photo, गणेश उत्सव फोटो,गणेश उत्सव इमेज, गणपति फोटो


गणेश जी के जन्म को लेकर शास्त्रों में दो मत हैं। पहले मत के अनुसार शिव महापुराण के रुद्र-संहिता के चौथे याने कार्तिके खंड अनुसार गणेश जी का जन्म भाद्रपद माह के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि को संध्या काल में चंद्रोदय पर हुआ था। दूसरे मत गणेश पुराण का है जिसके पहले खंड में महाऋषि सूत ने गणपती का गणेशावतार का उद्गमन भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को संध्या काल में चंद्रोदय पर हुआ था। गणेश पुराण के दूसरे अर्थात परिचय खंड में पद्म पुराण व लिंग पुराण के संदर्भ में प्रसंग देते हुए सूतजी ने गणेश उत्पत्ति की व्याख्या की है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यह तीनों मत अमांत व पूर्णिमामांत पंचांग के भेद के कारण हैं। अमांत व पूर्णिमामांत दोनों के अनुसार गणेश चतुर्थी पर्व शुक्रवार दि॰ 25.08.17 को ही मनाया जाएगा।


आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!