जन्माष्टमी से पहले जान लें ये बातें वरना रूठ जाएंगे लड्डू गोपाल

Edited By Jyoti,Updated: 21 Aug, 2019 01:45 PM

laddu gopal puja tips according to vastu tips

जैसे कि सब आप लोग जानते हैं कि 24 अगस्त को देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। पौराणिक ग्रंथों व शास्त्रों के अनुसार इस दिन नारायण यानि श्री हरि ने श्री कृष्ण के रूप में जन्म लिया था।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि सब आप लोग जानते हैं कि 24 अगस्त को देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। पौराणिक ग्रंथों व शास्त्रों के अनुसार इस दिन नारायण यानि श्री हरि ने श्री कृष्ण के रूप में जन्म लिया था। इसी के चलते हर कोई इस दिन हर दूसरे घर में कान्हा विराजमान होते हैं। मंदिरों व घरों में कान्हा के लिए पालना सजाते हैं और उनके बाल स्वरूप को उसमें विराजित कर उन्हें झूला झुलाते हैं। कुछ लोग अपने घर में लड्डू गोपाल को विराजित कर और इनको अपने बच्चे के समान रखते हैं। क्योंकि बहुत से संत महात्माओं का मानना है कि लड्डू गोपाल को घर में रखने के बाद उन्हें एक छोटे बच्चे के समान ही रखना पड़ता है। सुबह के स्नान से लेकर रात को उनके सोने तक उनकी रखवाली करनी पड़ती है।

मान्यताओं की मानें तो लड्डू गोपाल को घर में रखने से सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोज़ाना की जानी वाली पूजा में अक्सर इंसान से कई तरह की गलतियां हो जाती हैं। जिसे वो नज़रअंदाज कर देते हैं। जो धार्मिक दृष्टि से अच्छा नहीं माना जाता है। तो अगर आप इस जन्माष्टमी पर इन गलतियों को दोहराना नहीं चाहते तो इस बार की जन्माष्टमी पर नंद लल्ला की पूजा में निम्न दी गई बातों को ज़रा सा भी नज़रअंदाज़ न करें।
PunjabKesari, Krishna Janamashtmi, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, श्री कृष्ण, Krishna Janamashtmi 2019, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, Laddu gopal,

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सुबह जल्दी उठने के बाद स्नान आदि करके श्री कृष्ण को गंगाजल से स्नान करवाएं और चंदन का टीका लगाकर उन्हें नए वस्त्र या साफ़ व स्वच्छ वस्त्र पहनाएं। घर में लड्डू गोपाल रखने वाले लोग ध्यान रखें कि रोज़ाना इन्हें स्नान करवाके इनके वस्त्र रोज़ बदलें।

इसके अलावा इन्हें दिन के अनुसार अलग-अलग रंग वाले कपड़े पहनाएं जैसे सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को नारंगी, शनिवार को नीला और रविवार को लाल कपड़ा।

इनकी विधि वत पूजा करें। ध्यान रहे इनकी पूजा में प्रयोग की जाने वाली सभी सामग्रियों शुद्ध हों।

बाल गोपाल को मक्खन, मिश्री और तुलसी के पत्ते बहुत पसंद हैं। इसलिए इन्हें भोग में रोज़ाना इसका भोग ज़रूर लगवाएं।
PunjabKesari,Krishna Janamashtmi, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, श्री कृष्ण, Krishna Janamashtmi 2019, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, Laddu gopal, मक्खन, मिश्री
नियमित रूप से इनके श्रृंगार में कान की बाली, कलाई में कड़ा, हाथों में बांसुरी और मोरपंख शामिल होने अनिवार्य माने जाते हैं।

श्रृंगार के बाद पहले भगवान गणेश की आरती उतारे फिर लड्डू गोपाल की आरती गाएं।

आरती के बाद अपने हाथों से लल्ला को भोग लगाएं और इनका  झूला झूलाएं। ध्यान रहे फिर झूले में लगे परदे को बंद करना न भूलें।

शुभ अवसर जैसे जन्माष्टमी, दीवाली, राम नवमी आदि अन्य सभी त्योहारों पर इन्हें नए कपड़े और विभिन्न प्रकार के पकवानों का भोग लगाएं।
PunjabKesari, Krishna Janamashtmi, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, श्री कृष्ण, Krishna Janamashtmi 2019, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, Laddu gopal
अगर घर में बाल गोपाल हैं विराजित है तो कभी घर में मांस-मदिरा का सेवन। हो सके तो घर के बाहर भी न करें। कोशिश करें कि आपकी ये आदत छूट जाएगी।  

रात को लड्डू गोपाल को सुलाने के बाद ही खुद सोएं।

वास्तु के अनुसार लड्डू गोपाल का झूला ईशान कोण में ही स्थापित करना चाहिए।
PunjabKesari, Krishna Janamashtmi, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, श्री कृष्ण, Krishna Janamashtmi 2019, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, Laddu gopal

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!