खास ऊर्जा को घर में स्थान देने से लक्ष्मी बढ़ाती हैं तिजोरी की शोभा

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 10 Jun, 2022 10:05 AM

lakshmi safe

आज सुबह से लेकर रात तक तेज भागदौड़ भरे जीवन में सभी लोग व्यस्त हैं। लाईफस्टाइल में इतना बदलाव आ गया है की प्रकृति की खूबसूरती को निहारने का उसे अनुभव करने का किसी के पास समय नहीं है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Feng shui items for good luck: आज सुबह से लेकर रात तक तेज भागदौड़ भरे जीवन में सभी लोग व्यस्त हैं। लाईफस्टाइल में इतना बदलाव आ गया है की प्रकृति की खूबसूरती को निहारने का उसे अनुभव करने का किसी के पास समय नहीं है। प्रकृति में सकारात्मक ऊर्जा ची का संचार होता है, जिससे घर में स्थान देने से लक्ष्मी बढ़ाती हैं तिजोरी की शोभा 

PunjabKesari Feng shui items for good luck

Feng shui items and their benefits: घर की बैठक अथवा बगीचे में फव्वारा या बहते हुए जल का स्त्रोत होना सकारात्मक प्रभाव डालता है। बहते पानी की मीठी ध्वनी कानों में पड़ने से ची ऊर्जा की बढ़ौतरी होती है।

फेंगशुई में विंड चाइम को खुशहाली लाने वाली ध्वनि तरंगों का साधन माना गया है। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने वाला खूबसूरत शो पीस है। इसकी ध्वनि से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है इसलिए इसे लगाने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

PunjabKesari Feng shui items for good luck
अगर पीतल या स्टील की बनी विंड चाइम खरीद रहे हैं, तो इसमें रॉड की संख्या 6 या 7 होनी चाहिए, यह घर में संपन्नता लाती है।

6 रॉड वाली पीले रंग की विंड चाइम को उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाया जाए तो यश और पैसा दोनों आपके द्वार पर होंगे।

अगर विंड चाइम बांस की बनी हो, तो इसमें रॉड की संख्या 3 या 4 होनी चाहिए। इस तरह के विंड चाइम को घर में लगाने से उसके गुणों का सर्वाधिक लाभ उठाया जा सकता है। यह घर की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है या यह भी कह सकते हैं कि किस्मत का ताला खोलती है।

PunjabKesari Feng shui items for good luck

घर या ऑफिस में आ रही परेशानियों का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। घर में फिश एक्वेरियम रखें। इससे समस्याएं भी सुलझेंगी और पैसा भी खूब आएगा। मछलियों को दाना देने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।  फिश टैंक को हॉल या वरांडा के साउथ वेस्ट कोने में रखा जाना चाहिए। जिससे घर में आने वाले हर इंसान की नजर उस पर पड़े। चीनी फेंगशुई के मुताबिक, मछलियों को घर में रखने से ची नामक ऊर्जा आती है जो धन और स्वास्थ्य को बढ़ाती है। 

घर में धन की बढ़ौतरी और सौभाग्य लाने वाला चीनी देवता है हंसोड़ बुद्ध जिसे अंग्रेजी में लाफिंग बुद्धा, चीनी में पु ताइ एवं जापानी में ह तेई के नाम से जाना जाता है। लाफिंग बुद्धा या हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति को संपन्नता, सफलता और सौभाग्य लाने वाली माना जाता है। मान्यता है कि लाफिंग बुद्धा जिस स्थान पर भी विराजित होते हैं उस स्थान पर धन स्वयं ही आकर्षित होकर चला आता है। इसी विशेषता के चलते लोग घर एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान, होटल, दुकान, ऑफिस में इनकी मूर्ति को रखते हैं।

PunjabKesari Feng shui items for good luck

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!