Kundli Tv- सावन का आखिरी सप्ताह: इन तीनों रूपों की कर लें पूजा, आपकी भी नैय्या होगी पार

Edited By Jyoti,Updated: 23 Aug, 2018 02:15 PM

last week of savan

जैसे कि सबको पता है कि सावन का पावन माह अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है। इस पूरे माह में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व होता है। मान्यता के अनुसार इस महीने में की गई पूजा से शिव शंकर अधिक प्रसन्न होते हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
जैसे कि सबको पता है कि सावन का पावन माह अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है। इस पूरे माह में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व होता है। मान्यता के अनुसार इस महीने में की गई पूजा से शिव शंकर अधिक प्रसन्न होते हैं। लेकिन कई लोग अपने जीवन में अधिक व्यस्त होने के कारण इस पावन माह में भी भोलेनाथ की पूजा-अर्चना नहीं कर पाते। तो अगर आप भी उनमें से एक हैं जिस ने शिव की पूजा का यह सुनहरा मौका खो दिया है तो घबराईए मत। हम आपको इस सावन के आखिरी दिनों में भगवान के 3 एेसे रूपों की पूजा के बारे में बताएंगे जिनकी पूजा से आपकी भी नैय्या हो जाएगी पार।
PunjabKesari
मान्यता है कि शिव के नीलकंठ, मृत्युंजय और नटराज रूप की पूजा करने से जीवन की अलग-अलग समस्याओं का समाधान निकलता है। शिव जी के इन रूपों को परम कल्याणी बताया गया है।

भगवान शिव के नीलकंठ स्वरूप की पूजा को ग्रहों को नियंत्रित करती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार शिव जी ने मानवता की रक्षा के लिए समुद्र मंथन से निकले विष का पान कर लिया था जिससे उनका कंठ नीला हो गया। इसके बाद से उनका नाम नीलकंठ पड़ गया। मान्यता है कि शिव के नीलकंठ स्वरूप की उपासना करने से शत्रु बाधा, षड़यंत्र और तंत्र-मंत्र का असर नहीं होता और व्यक्ति एक सुखमय जीवन जीता है। आपको बता दें कि नीलकंठ स्वरूप पर गन्ने के रस का जलाभिषेक करना भी बहुत शुभ माना जाता है।
PunjabKesari
मान्यता है कि शिव जी के नटराज रूप की पूजा करने से जीवन की समस्त परेशानियों का हल निकल जाता है। कहते हैं भगवान शिव के नटराज स्वरूप को ज्ञान, विद्या, संगीत और कला का वरदान देता है। माना जाता है कि शिव जी ने ही नृत्य, संगीत और कला का आविष्कार किया था। 
PunjabKesari
इसके अलावा शिव के महामृत्युंजय स्वरूप की सावन में उपासना करना भी बहुत शुभ माना गया है। कहते हैं कि महामृत्युंजय स्वरूप की पूजा-अर्चना करने से अकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है।
टूटती हुई शादी को कैसे बचाएं (देखें VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!