Lathmar Holi 2020: बरसाना धाम में ऐसे हुई थी लट्ठमार होली की शुरुआत

Edited By Lata,Updated: 04 Mar, 2020 10:18 AM

lathmar holi 2020

हिंदू पंचांग के अनुसार 3 मार्च से होलाष्टक का पर्व शुरू हो चुका है और जिस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार 3 मार्च से होलाष्टक का पर्व शुरू हो चुका है और जिस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है, किंतु वहीं होली का पर्व पूरे देश में बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। उत्तर भारत के वृंदावन, बरसाना में इसकी धूम अलग ही होती है। कल बरसाना धाम में लड्डुओं के साथ होली का पर्व मनाया गया था और आज लट्ठमार होली खेली जाएगी। बरसाना की लट्ठमार होली दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इस होली में राधा और भगवान कृष्ण के प्रेम का रस होता है। राधाकृष्ण के प्रेम का प्रतीक यह त्योहार अपने आप में अद्भुत है। ब्रज की होली में समाज गायन विशेष स्थान रखता है, जिसमें होली गीत और पद गायन की अनूठी परंपरा है।
PunjabKesari
बरसाने का लट्ठमार होली न सिर्फ देश में मशहूर है बल्कि पूरी दुनिया में भी काफी प्रसिद्ध है। फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की नवमी को बरसाने में लट्ठमार होली मनाई जाती है। नवमी के दिन यहां का नजारा देखने लायक होता है। यहां लोग रंगों, फूलों के अलावा डंडों से होली खेलने की परंपरा निभाते है। 
Follow us on Twitter
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार लट्ठमार होली खेलने की शुरुआत भगवान कृष्ण और राधा के समय से हुई मान्यता है कि भगवान कृष्ण अपने सखाओं के साथ बरसाने होली खेलने पहुंच जाया करते थे। कृष्ण और उनके सखा यहां राधा और उनकी सखियों के साथ ठिठोली किया करते थे, जिस बात से रुष्ट होकर राधा और उनकी सभी सखियां ग्वालों पर डंडे बरसाया करती थीं। लाठियों के इस वार से बचने के लिए कृष्ण और उनके दोस्त ढालों और लाठी का प्रयोग करते थे। प्रेम के साथ होली खेलने का यह तरीका धीरे-धीरे परंपरा बन गया।
Follow us on Instagram
PunjabKesari
इसी वजह से हर साल होली के दौरान बरसाना और वृंदावन में लट्ठमार होली खेली जाती है। पहले नंदगांव के लड़के या आदमी यानी ग्वाले कमर पर फेंटा लगाकर बरसाना की महिलाओं के साथ होली खेलने पहुंचते हैं। वहीं, अगले दिन यानी दशमी पर बरसाने के ग्वाले नंदगांव में होली खेलने पहुंचते हैं, यह होली बड़े ही प्यार के साथ बिना किसी को नुकसान पहुंचाए खेली जाती है। इसे देखने के लिए लोग बरसाना और वृंदावन पहुंचते है। लोग मानते हैं कि होली के दिन स्वयं कन्‍हैया और राधारानी भी बरसाने के इस रंग में रंगने आते हैं। यह होली बरसाना और वृंदावन के मंदिरों में भी खेली जाती है। लेकिन खास बात ये औरतें अपने गांवों के पुरुषों पर लाठियां नहीं बरसातीं हैं। वहीं, बाकी आसपास खड़े लोग बीच-बीच में रंग जरूर उड़ाते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!