Living room में लगी ये तस्वीरें, बदल सकती हैं परिवार की तकदीर

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 27 Jan, 2022 11:02 AM

living room vastu

वास्तु विज्ञान के नियमों को फॉलो करते हुए आप घर में खुशहाली को ला सकते हैं

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Living room vastu: वास्तु विज्ञान के नियमों को फॉलो करते हुए आप घर में खुशहाली को ला सकते हैं परन्तु उसे बरकरार रखने के लिये भी वास्तु विज्ञान के कुछ नियमों को फॉलो करते रहना पड़ता है और उन में से एक है आपके घर के लीविंग एरिया में लगायी जाने वाली तस्वीरें। लोग घर को डैकोरेट करने के लिए विभिन्न प्रकार की वस्तुएं खरीदते हैं। पेंटिंग को भी वास्तु विज्ञान के अनुसार सलेक्ट करके लगाने से आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ पॉजीटिव उर्जा का भी संचार करती हैं।

PunjabKesari Living room vastu

घर के लीविंग एरिया में कभी भी मृत व्यक्तियों की तस्वीरों को नहीं लगाना चाहिए। कुछ व्यक्ति मृत व्यक्तियों की लगी तस्वीरों की पूजा भी करने लगते हैं। ऐसा करने से वह मृत आत्मा जहां पर भी होती हैं उसके पुण्य कर्मों में कमी आने लगती है तथा आपके घर में बिमारियों का आगमन हो जाता है। मृत व्यक्तियों के निमित दान व पुण्य कर्म कर सकते हैं ताकि मृत आत्माओं को पुण्य फल की प्राप्ति हो सके।

लीविंग एरिया में सूर्य की चमकती हुई रोशनी वाली पेंटिग लगाना लाभकारी होती है। उड़ते हुवे पक्षियों की तस्वीरें लगाने से फाइनेंशियल स्थिति मजबूत होने में सहायता प्राप्त होती है। नीले रंग की पेंटिंग उत्तर दिशा की तरफ लगानी चाहिए ऐसा करने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। हरे रंग की पेंटिंग को लीविंग रूम की दक्षिण दिशा में लगाना लाभकारी माना जाता है। हरे रंग की पेंटिंग को पूर्व दिशा में लगाना घर में खुशियां लेकर आता है। लाल या ऑरेंज रंग की पेंटिग दक्षिण दिशा की तरफ लगाने से घर में बिमारियां नियंत्रित होने में सहायता मिलती है। पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की तस्वीरें लगाना घर में पॉजीटिव वाइब्स को इनवाइट करती हैं।

PunjabKesari Living room vastu

ओउम या स्वास्तिक जैसे धार्मिक चिन्हों की पेंटिंग लगाने से घर में सकारात्मकता बढ़ती है और नकारात्मक विचार नियंत्रित रहते हैं। लीविंग एरिया की पूर्व दिशा की दीवार पर किसी भी ऐसी तस्वीर को स्थान देना चाहिए जो कि या तो उगती हो या जिसका कॉसेंप्ट तरक्की करना हो। ऐसी तस्वीर से घर का आर्थिक पक्ष मजबूत होता है। वास्तु विज्ञान के नियमानुसार अगर घर के किसी व्यक्ति को डिप्रैशन रहता है तो रेड, ऑरेंज, मजैंटा, ब्लैक, ग्रे कलर की पेंटिग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उसकी समस्या बढ़ सकती है।

इसी के साथ अलग-अलग जातकों के ग्रहों की स्थिति के अनुरूप ही लीविंग एरिया में पेंटिग के रंगों का जातको के ग्रहों की अनुकूलता के हिसाब से ही प्रभाव पड़ता है। जो किसी प्रबुद्ध ज्योतिष वैज्ञानिक से ही सलाह लें क्योंकि बिना ग्रहों की पूर्ण जानकारी के वास्तु कम्पलीट नहीं हो सकता क्योंकि वास्तु विज्ञान जो कि ज्योतिष विज्ञान की भवनों के निर्माण संबंधित एक छोटी सी शाखा ही है।

PunjabKesari Living room vastu

Sanjay Dara Singh
AstroGem Scientists
LLB., Graduate Gemologist GIA (Gemological Institute of America), Astrology, Numerology and Vastu (SSM)

PunjabKesari

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!