Lohri 2022: पंजाब में मचती है लोहड़ी की धूम, जानें इस पर्व से जुड़ी हर बात

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 12 Jan, 2022 01:19 PM

lohri

महीने के अंतिम दिन यानी मकर संक्रांति से एक दिन पहले सूर्यास्त के बाद लोहड़ी पर्व विशेष रूप से पंजाब व अन्य क्षेत्रों में स्थानीय रीति-रिवाज के अनुसार मनाया जाता है। लोहड़ी में समाहित शब्द ‘ल’-को लकड़ी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ                

Happy Lohri 2022: मकर संक्रांति से एक दिन पहले सूर्यास्त के बाद लोहड़ी पर्व विशेष रूप से पंजाब व अन्य क्षेत्रों में स्थानीय रीति-रिवाज के अनुसार मनाया जाता है। लोहड़ी में समाहित शब्द ‘ल’-को लकड़ी, ‘ओह’-को सूखे उपले (गोह) तथा ‘ड़ी’-को रेवड़ी का प्रतीक माना गया है। पंजाब में लोहड़ी पर खासतौर से धूम रहती है। बाजारों में खूब रौनक और चहल-पहल के साथ मूंगफली, रेवड़ी, गच्चक व मक्की के भुने दानों से सभी दुकानें सज जाती हैं। पंजाबी दिल खोलकर अपनों और दोस्तों-रिश्तेदारों को गिफ्ट्स देने के लिए इन सब चीजों पर खर्च करते हैं। अति व्यस्तता के बीच जब लोग अपने लिए भी समय नहीं निकाल पाते तो यह समय होता है- अपने मोहल्ले और परिवार वालों के साथ जलते हुए अलाव के चारों ओर बैठ कर खाते-पीते हुए हंसी-मजाक करने और गाने-नाचने का। आग की मीठी-सी गर्माहट में अपने सुख-दुख बांटते भाईचारे को मजबूत करता यह पर्व रिश्तों में भी प्यार की गर्माहट को भर देता है।

PunjabKesari Lohri
Lohri puja लोहड़ी पूजा 
घरों से बाहर एक खुले स्थान पर खूब सारी लकडिय़ों और उपलों से एक बहुत बड़ा ढेर बनाया जाता है जिसमें अग्नि प्रज्वलित करके तिल, गुड़, मक्की व पके हुए चावल अर्पित किए जाते हैं। ऊंची उठती आग की लपटों के चारों ओर परिक्रमा करते हुए ईश्वर से सुख-समृद्धि की कामना की जाती है। इसके बाद सब एक-दूसरे को लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हैं और प्रसाद के रूप में मूंगफली, रेवड़ी, मक्की के दानों व गच्चक का आनंद उठाते हैं। इस दिन पंजाब के अधिकतर घरों में गन्ने के रस की खीर, सरसों का साग व मक्की की रोटी बनाना शगुन के तौर पर अच्छा समझा जाता है।

PunjabKesari Lohri

Lohri katha लोहड़ी से संबंधित लोक-कथा
वैसे तो लोहड़ी के दिन के साथ अनेक लोक-कथाएं जुड़ी हैं लेकिन दुल्ला-भट्टी की कथा खास महत्व रखती है। कहते हैं कि दुल्ला-भट्टी नाम का गरीबों का मददगार था। कहा जाता है कि पंजाब में संदलवार में लड़कियों को गुलामी के लिए अमीरों को बेचा जाता था। जब दुल्ला को इस बारे में पता चला तो उसने एक योजना के तहत लड़कियों को आजाद कराया व उनकी शादी भी करवाई। इसी वजह से उसे पंजाब के नायक की उपाधि भी दी गई थी। इसी दौरान उसने एक गांव की दो अनाथ लड़कियों सुंदरी व मुंदरी को अपनी बेटियां बनाकर उनका विवाह कराके उनका कन्यादान किया था। उनके विवाह के समय दुल्ले के पास शक्कर के अलावा कुछ भी नहीं था तो उसने सेर भर शक्कर दोनों की चुनरी में डालकर उन्हें विदा किया था।  
PunjabKesari Lohri
Lohri geet लोहड़ी का गीत
इस दिन की शुरूआत होते ही बच्चों की टोलियां घर-घर जाकर लोहड़ी मांगती हैं। लोग भी खुशी-खुशी बच्चों को पैसे व खाने-पीने की चीजें उपहार स्वरूप देते हैं। बच्चे लोहड़ी मांगते हुए यह गीत गाते हैं :
सुंदर-मुंदरिए-हो
तेरा कौन विचारा-हो
दुल्ला भट्टी वाला-हो
दुल्ले ने धी व्याई-हो
सेर शक्कर पाई-हो
कुड़ी दा लाल पटाका-हो
कुड़ी दा शालू पाटा-हो
शालू कौन समेटे-हो
चाचा गाली देसे-हो
चाचे चूरी कुट्टी-हो
जिमींदारां लुट्टी-हो
जिमींदार सदाए-हो
गिन-गिन पोले लाए-हो
इक पोला घिस गया,
जमींदार वोटी लै के नस गया...

जिनके घरों में बेटा पैदा हुआ हो या किसी के बेटे के विवाह के बाद पहली लोहड़ी हो तो वे खूब धूमधाम से लोहड़ी मनाते हैं। आज तो बेटी के जन्म पर भी लोहड़ी पर पंजाबी खूब जश्न मनाते हैं। ढोली को विशेष तौर पर बुलाया जाता है और उसकी ढोल की थाप पर खूब नाच-गाना होता है। बाद में ढोली को भी शगुन, कपड़े व खाने की चीजें देकर विदा किया जाता है। 

PunjabKesari Lohri

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!