पवनपुत्र से कैसे बने हनुमान, जानिए असल वजह

Edited By Lata,Updated: 09 Mar, 2019 11:00 AM

lord hanuman story

ये बात तो सब जानते ही हैं कि हनुमान जी भगवान शिव का अवतार हैं। हनुमान जी के ऐसे कई रोचक प्रसंग हैं जिनसे हमें बहुत सारी प्ररेणा भी मिलती है। बाल हनुमान के बारे में बात करें तो उनकी ऐसी बहुत सी लीलाएं हैं जो बहुत ही रोचक है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ये बात तो सब जानते ही हैं कि हनुमान जी भगवान शिव का अवतार हैं। हनुमान जी के ऐसे कई रोचक प्रसंग हैं जिनसे हमें बहुत सारी प्ररेणा भी मिलती है। बाल हनुमान के बारे में बात करें तो उनकी ऐसी बहुत सी लीलाएं हैं जो बहुत ही रोचक है। लेकिन क्या कभी किसी ने यह जानने की कोशिश की है कि नटखट नन्हें मारुति ने ऐसा क्या किया कि उनका नाम हनुमान रख दिया गया। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताएंगे इसके पीछे की कथा के बारे में-
PunjabKesari, Lord Hanuman, Pawanputra, Bajrangbali
पवनदेव के आशीर्वाद से हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जन्म से ही बहुत अधिक ताकतवर और विशाल शरीर वाले थे और उनके बचपन का नाम मारुति था। वह बहुत ही नटखट और शरारती थे। एक बार मारुति ने सूर्यदेव को देखा और उन्हें फल समझ लिया व उनकी तरफ तेजी भागे और उन्हें निगलने की कोशिश में अपना मुंह बड़ा कर लिया। लेकिन जब इंद्रदेव ने मारुति को ऐसा करता देखा तो अपना वज्र उन पर छोड़ दिया। इंद्र का वज्र जाकर मारुति की हनु यानि कि ठोड़ी पर लगा। वज्र लगते ही नन्हें मारुति बेहोश हो गए। इस बात का पता जब पिता पवनदेव को चला तो उन्हें बहुत ही गुस्सा आ गया। जिससे उन्होंने सारे संसार में पवन का बहना रोक दिया। 
PunjabKesari, Lord Hanuman, Pawanputra, Bajrangbali
अब जीवन पानी बिना भी कुछ समय तक रह सकता है लेकिन प्राण वायु बिना तो एक क्षण भी नहीं रह सकते। इसलिए इंद्र ने पवनदेव को तुरंत मनाया और उनसे क्षमा मांगी। इसके बाद नन्हें मारुति को सभी देवताओं ने अपनी ओर से शक्तियां प्रदान की। सूर्यदेव के तेज अंश प्रदान करने के कारण ही हनुमान बुद्धि संपन्न हुए। वज्र मारुति के हनु पर लगा था जिसके कारण ही उनका नाम हनुमान विख्यात हुआ।  
PunjabKesari, Lord Hanuman, Pawanputra, Bajrangbali
इस तरह घर में स्थापित करें श्री यंत्र, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा (VIDEO)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!