अगर आप भी पाना चाहते हैं अपने गुस्से पर काबू तो ये पढ़ना न भूलें

Edited By Lata,Updated: 05 Apr, 2019 03:58 PM

mahabharata concept

आज के समय में हर व्यक्ति को बोलते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि किस समय क्या बोलना, क्या कहना है,

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज के समय में हर व्यक्ति को बोलते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि किस समय क्या बोलना, क्या कहना है, इन सबका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इंसान के व्यवहार से ही उसकी पहचान होती है और उसके बारे में पता चलता है कि वह व्यक्ति कैसा है। ऐसे में महाभारत में भगवान कृष्ण से हर व्यक्ति को सीखना चाहिए कि किस समय कौन सी बात करनी चाहिए। जब शिशुपाल ने भरी सभा में भगवान का अपमान किया था तब वे बहुत समय तक चुप रहे थे, लेकिन परिस्थिति के हिसाब से उन्होंने अपनी चुप्पी को तोड़ा और भरी सभा में शिशुपाल का वध कर दिया। तो आइए जानते हैं हम श्रीकृष्ण के स्वभाव से क्या सीख सकती हैं। 
PunjabKesari
जब व्यक्ति को बहुत गुस्सा आता है तो वह गुस्से में कई बार ऐसी बातें बाल देता है जोकि उसे नहीं बोलनी चाहिए। इससे वह सामने वाले इंसान के साथ अपने संबंधों को बिगाड़ सकता है।  

दूसरी चीज अपनों की हमारे प्रति निष्ठा। रिश्तों में दरार आए तो निष्ठा सबसे पहले दरकती है। फिर जाता है सम्मान। अगर आप बार बार किसी पर क्रोध करते हैं तो आप उसकी नजर में अपना सम्मान भी गंवाते जा रहे हैं।  
PunjabKesari
भगवान के मुख पर हमेशा मुस्कुराहट रहती है तो ऐसे में हर व्यक्ति को ये सीखना चाहिए कि परिस्थितियां चाहे कैसी भी हो व्यक्ति को हर समय हसंते रहना चाहिए। 

कई बार व्यक्ति के जीवन में ऐसी स्थिति आती है कि वह समझ नहीं पाता कि वो क्या करे और क्या न करे तो ऐसे में हर व्यक्ति को सही समय का इंतजार करना चाहिए, ताकि वो अपनी मुश्किल परिस्थिति से निकल सके।  
PunjabKesari
हमेशा परिस्थिति को गंभीरता से देखते थे। शिशुपाल अपमान करता रहा, लेकिन वे सही वक्त का इंतजार करते रहे। वक्त आने पर ही उन्होंने शिशुपाल को मारा।

ऐसा माना जाता है कि हर व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में मेडिटेशन को शामिल करना चाहिए। 
नवरात्रि का दूसरा दिन : सिर्फ 1 मिनट में करें ये उपाय और पाएं Competitive exam में Success

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!