महाशिवरात्रि 2020: शिव पूजा में ज़रूर जलाएं दीपक वरना अधूरी रह जाएगी आराधना

Edited By Jyoti,Updated: 20 Feb, 2020 05:05 PM

mahashivartri 2020 in hindi

21 फरवरी, 2020 यानि शुक्रवार को इस साल की महा शिवरात्रि मनाई जाएगी। देश के साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों में इसकी तैयारियां ज़ोरों-शोरों पर है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
21 फरवरी, 2020 यानि शुक्रवार को इस साल की महा शिवरात्रि मनाई जाएगी। देश के साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों में इसकी तैयारियां ज़ोरों-शोरों पर है। मंदिरों के अलावा लोग कई पंडालों आदि में महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के शादी का जश्न मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव व माता पार्वती का विवाह हुआ था। यही कारण है कि इस दिन शिव-पार्वती की पूजा-अर्चना का अधिक महत्व है। इस दौरान जिसे करने का सबसे अधिक लाभ प्राप्त होता है शुद्ध जल से शिव जी के लिंग रूप यानि शिवलिंग का अभिषेक करने से। मान्यता है कि भोले शंकर इससे जल्दी प्रसन्न होते हैं। मगर इस दौरान भोलेनाथ के कई भक्त एक चीज़ हमेशा भूल जाते हैं वो हैं शिव जी के सामने दीपक प्रजवल्लित करना भूल जाते हैं। क्योंकि इन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि बिना दीया जलाए पूजा अधूरी मानी जाती है। इसके अलावा दीपक से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी अति आवश्यक होता है। 
PunjabKesari,महाशिवरात्रि 2020, Mahashivratri 2020, Mahashivratri, Mahashivratri 2020 puja vidhi, Mahashivratri mantra Mahashivratri Importance, Mahashivratri puja date 2020, Shivlinga, dharm, hindu religion, hindu shastra, lord shiva, bholenath
आइए जानते हैं इससे संबंधित बातें
ज्योतिष शास्त्र के साथ-साथ धार्मिक ग्रंथों में भी दीपक जलाने के लाभ बताए गए हैं। इसमें किए वर्णन के मुताबिक घी का दीपक जलाने से सेहत अच्छी रहती है और घर-परिवार में सुख और समृद्धि की बढ़ती है। इसके अलावा तिल के तेल का दीपक जलाने से रोगों से छुटकारा मिलता है। तो वहीं एरंड (अरंडी) तेल का दीपक जालाने से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है। 

इस तरह की बातियां मानी जाती हैं शुभ 
जैसे कि आप लोगों ने देखा होगा आमतौर पर दीपक के लिए रुई की बाती का प्रयोग सबसे शुभ माना गया है।

बता दें इसके अलावा सफ़ेद कपड़े को गंगाजल में भिगोकर बनाई गई बाती का प्रयोग करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। 
PunjabKesari, दीपक, दीया
लाल रंग के कपड़े से बनी बाती का प्रयोग करने से विवाह में आ रही अड़चनें दूर होती हैं। 

पीले रंग के कपड़े से बड़े बाती जलाने से शिव और पार्वती का आशीर्वाद मिलने की मान्यता है। 

शुभ समय
हिंदू शास्त्रों के अनुसार प्रातः 03:00 से 5:00 बजे के बीच दीपक जलाने से पारिवारिक समस्या का समाधान होता है तथा सुख-समृद्धि बढ़ती है। गोधूली बेला यानि सूर्यास्त से डेढ़ घंटे के बीच के समय में दीपक जलाने से नौकरी में आ रही बाधा खत्म होने की मान्यता है। 
PunjabKesari,Sunset, सूर्यास्त

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!