Mahashivratri 2019 : भूलकर भी न करें ये काम, वरना बाबा भंडारी हो सकते हैं नाराज़

Edited By Jyoti,Updated: 04 Mar, 2019 10:22 AM

mahashivratri 2019

हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली महाशिवरात्रि का बहुत ही महत्व है। तो वहीं ज्योतिष के अनुसार ये दिन भगवान शंकर को खुश करने के लिए बहुत उत्तम माना जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली महाशिवरात्रि का बहुत ही महत्व है। तो वहीं ज्योतिष के अनुसार ये दिन भगवान शंकर को खुश करने के लिए बहुत उत्तम माना जाता है। बल्कि कहा जाता है कि इस दिन की शिव उपासना से ग्रह दोषों के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिल जाती है। लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जो इस दिन भगवान खुश करने के बजाए उन्हें रुष्ट कर देते हैं। जी हां, कुछ लोग इन्हें प्रसन्न करने में जल्दबाजी और लापारवाही के चलते कुछ ऐसा कर बैठते हैं जो करना वर्जित होता है। तो अगर आप इन कामों के बारे में नहीं जानते हैं, तो इन्हें ज़रूर जान लें ताकि आपको महाशिवरात्रि के इस पावन पर्व पर केवल शुभ फल प्राप्त हो और आपके हाथ से भोलेनाथ को खुश करने का अवसर छूटे नहीं। यहां जानें महाशिवरात्रि के दिन गलती से भी किन चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए-
PunjabKesari, kundli tv
महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, अपार दौलत के साथ मिलेगा भगवान शंकर जैसा पति(video)
शंख का इस्तेमाल

ज्योतिष और हिंदू शास्त्रों में बताया गया है कि शिव जी की उपासना में शंख का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में इसको लेकर एक कथा प्रचलित है जिसके अनुसार भगवान शिव ने शंखचूड़ नाम के असुर का वध किया था, जो भगवान विष्णु का भक्त था। शंख को उसी राक्षस का प्रतीक माना गया है यही कारण है कि  शिवजी की पूजा में कभी भी शंख नहीं बजाया जाता।
PunjabKesari, kundli tv
तुलसीदल
वैसे तो तुलसी का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। हर पूजा कार्य में इसका इस्तेमाल होता है। परंतु विष्णु भगवान को जहां तुलसी अधिक प्रिय है तो वहीं भोलेनाथ की पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित माना गया है। कहा जाता है कि जो भी शिवलिंग पर या शिव जी मूर्ति पर गलती से भी तुलसी चढ़ा देता है तो उशकी पूदा पूर्ण नहीं मानी जाती।
PunjabKesari, kundli tv
तिल 
आप में से बहुत से लोगों ने सुना होगा कईं तरह के धार्मिक कार्यों में तिल का उपयोग किया जाता है। परंतु बता दें कि शिवलिंग पर तिल चढ़ाना वर्जित माना जाता है। इसके पीछे का कारण ये है कि तिल भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ है जिस कारण इसका शिव पूजा में इस्तेमाल नहीं होता।
PunjabKesari, kundli tv
टूटा हुआ चावल का दाना
इतना तो सभी जानते ही होंगे कि भगवान शिव को अक्षत यानि साबूत चावल अर्पित किया जाता है। लेकिन बता दें कि अगर गलती से चावलों का एक भी दाना टूटा हो तो की गई सारी पूजा व्यर्थ मानी जाती है। क्योंकि टूटा हुआ चावल अपूर्ण और अशुद्ध होता है।
PunjabKesari, kundli tv
कुमकुम या सिंदूर
हिंदू धर्म में कुमकुम व सिंदूर को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है जबकि महादेव वैरागी हैं इसलिए कहा जाता है कि शिव जी को कभी कुमकुम नहीं चढ़ना चाहिए। इसके अलावा बता दें कि शिवलिंग पर हल्दी भी न चढ़ानी चाहिए।
महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, अपार दौलत के साथ मिलेगा भगवान शंकर जैसा पति(video)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!