Mahashivratri 2019 :  इनके दर्शन से मिलेगा चार पहर की पूजा का फल

Edited By Jyoti,Updated: 04 Mar, 2019 10:40 AM

mahashivratri 2019

महाशिवरात्रि एक ऐसा त्यौहार है जो भक्तों में एक अलग ही तरह का हर्षो-उल्लास पैदा करता है। कोई इस बाबा की धूनी रमा के बैठा दिखाई देता है

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
महाशिवरात्रि एक ऐसा त्यौहार है जो भक्तों में एक अलग ही तरह का हर्षो-उल्लास पैदा करता है। कोई इस बाबा की धूनी रमा के बैठा दिखाई देता है तो कोई इनके नाम की मस्ती में सुध-बुध गवाए दिखाई देता है। तो वहीं मंदिर में भी इस दिन रोज़ की तुलना में अधिक भीड़ देखने को मिलती है क्योंकि हर व्यक्ति को इस दिन प्रसन्न करन में लगा होता है। इस दिन लोग शिवलिंग का कई तरह से अभिषेक करते हैं ताकि उनकी विभिन्न प्रकार की मनोकामनाओं की पूर्ति हो सके। लेकिन आपको पता है कि अगर आप इस दिन ये सब न करें तो भी भोला भंडारी आप पर अपनी कृपा बरसा सकते हैं। जी हां अगर आप ये सब नहीं भी करते और भगवान शंकर के कुछ प्रमुख स्थानों के दर्शन कर लेते हैं तो आपको महाशिवरात्रि की पूजा का पूरा फल हासिल हो सकता है। तो आईए जानते हैं कि कौन से भगवान शंकर के वो प्रमुख त्यौहार जिनके दर्शन करने से आपकी सभी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूरी हो जाएंगी।
PunjabKesari
सोमनाथ ज्योतिर्लिंग (गुजरात)
पहला ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर गुजरात के (सौराष्ट्र) प्रांत के काठियावाड़ क्षेत्र के अंतर्गत प्रभास में विराजमान हैं। पौराणिक मान्यता अनुसार इस क्षेत्र में भगवान श्रीकृष्णचन्द्र ने यदु वंश का संहार कराने के बाद अपनी नर लीला समाप्त कर ली थी। यहां इस शिवलिंग की स्थापना स्वयं चंद्रदेव ने ही की थी। ऋग्वेद में इसका उल्लेख किया गया है।
PunjabKesari
मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग (आंध्र प्रदेश)
आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में कृष्णा नदी के तट पर श्रीशैल पर्वत पर श्रीमल्लिकार्जुन विराजमान हैं। इसे दक्षिण का कैलाश कहते हैं। महाभारत के अनुसार श्रीशैल पर्वत पर भगवान शिव का पूजन करने से अश्वमेध यज्ञ करने के समान फल प्राप्त होता है। कुछ ग्रंथ्रों में तो यहां तक लिखा है कि श्रीशैल के शिखर के दर्शन मात्र करने से लोगों के सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं, उसे अनंत सुखों की प्राप्ति होती है और आवागमन के चक्कर से मुक्त हो जाता है।
PunjabKesari
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग (उज्जैन, मध्य प्रदेश)
तृतीय ज्योतिर्लिंग महाकाल या ‘महाकालेश्वर’ के नाम से प्रसिद्ध है। यह स्थान मध्य प्रदेश के उज्जैन में है, जिसे प्राचीन साहित्य में अवंतिका पुरी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर भगवान महाकालेश्वर का भव्य ज्योतिर्लिंग विद्यमान है। Mahashivratri 2019 : जानें, महाशिवरात्रि का शुभ मुहुर्त और व्रत कथा (video)
PunjabKesari
ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग (उत्तरी भारत)
ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के साथ ही अमलेश्वर ज्योतिर्लिंग भी है। इन दोनों शिवलिंगों की गणना एक ही ज्योतिर्लिंग में की गई है। ओंकारेश्वर स्थान भी मालवा क्षेत्र में ही पड़ता है।
PunjabKesari
केदारनाथ ज्योतिर्लिंग (उत्तराखंड)
यह ज्योतिर्लिंग हिमालय की चोटी पर विराजमान श्री ‘केदारनाथ’ जी का है। श्री केदारनाथ को ‘केदारेश्वर’ भी कहा जाता है, जो केदार नामक शिखर पर विराजमान है। इस शिखर से पूरब दिशा में अलकनंदा नदी के किनारे भगवान श्री बद्री विशाल का मंदिर है। केदारनाथ दर्शन के संबंध में लिखा है कि जो कोई व्यक्ति बिना केदारनाथ भगवान का दर्शन किए यदि बद्रीनाथ क्षेत्र की यात्रा करता है, तो उसकी यात्रा निष्फल अर्थात व्यर्थ हो जाती है।
PunjabKesari
भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग (डाकिनी, महाराष्ट्र)
इस ज्योतिर्लिंग का नाम ‘भीमशंकर’ है, जो डाकिनी पर अवस्थित है। यह स्थान महाराष्ट्र में मुम्बई से पूरब तथा पूना से उत्तर की ओर स्थित है, जो भीमा नदी के किनारे सहयाद्रि पर्वत पर हैं। भीमा नदी भी इस ही पर्वत से निकलती है। भारतवर्ष में प्रकट हुए भगवान शंकर के बारह ज्योतिर्लिंग में श्री भीमशंकर ज्योतिर्लिंग का छठा स्थान हैं।
PunjabKesari
विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग (काशी, उत्तर प्रदेश)
सप्तम ज्योतिर्लिंग काशी में विराजमान ‘विश्वनाथ’ को सप्तम ज्योतिर्लिंग कहा गया है। कहते हैं, काशी तीनों लोकों में न्यारी नगरी है, जो भगवान शिव के त्रिशूल पर विराजती है। विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद के काशी नगर में अवस्थित है। इसे आनंदवन, आनंदकानन, अविमुक्त क्षेत्र तथा काशी आदि अनेक नामों से जाना जाता है।
PunjabKesari
त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग (नासिक, महाराष्ट्र)
अष्टम ज्योतिर्लिंग को ‘त्र्यम्बक’ के नाम से भी जाना जाता है। यह नासिक जिले में पंचवटी से लगभग अठारह मील की दूरी पर है। यह मंदिर ब्रह्मगिरि के पास गोदावरी नदी कें किनारे स्थित है। इसे त्र्यम्बक ज्योतिर्लिंग, त्र्यम्बकेश्वर शिव मंदिर भी कहते है। यहां समीप में ही ब्रह्मगिरि नामक पर्वत से गोदावरी नदी निकलती है। जिस प्रकार उत्तर भारत में प्रवाहित होने वाली पवित्र नदी गंगा का विशेष आध्यात्मिक महत्त्व है, उसी प्रकार दक्षिण में प्रवाहित होने वाली इस पवित्र नदी गोदावरी का विशेष महत्त्व है। 
PunjabKesari
वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग (झारखण्ड)
नवंम ज्योतिर्लिंग ‘वैद्यनाथ’ हैं। यह स्थान झारखण्ड प्रांत के संथाल परगना में जसीडीह रेलवे स्टेशन के समीप में है। पुराणों में इस जगह को चिताभूमि कहा गया है। भगवान श्री वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का मंदिर जिस स्थान पर अवस्थित है, उसे ‘वैद्यनाथधाम’ कहा जाता है।
PunjabKesari
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग (बड़ौदा, गुजरात)
नागेश नामक ज्योतिर्लिंग जो गुजरात के बड़ौदा क्षेत्र में गोमती द्वारका के समीप है। इस स्थान को दारूकावन भी कहा जाता है। कुछ लोग दक्षिण हैदराबाद के औढ़ा ग्राम में स्थित शिवलिंग का नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मानते हैं, तो कोई-कोई उत्तराखण्ड के अल्मोड़ा जिले में स्थित जागेश्वर शिवलिंग को ज्योतिर्लिंग कहते हैं। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात प्रांत के द्वारकापुरी से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है। महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, अपार दौलत के साथ मिलेगा भगवान शंकर जैसा पति (video)
PunjabKesari
रामेश्वर ज्योतिर्लिंग (तमिलनाडु)
दशम ज्योतिर्लिंग ‘रामेश्वर’ हैं। रामेश्वरतीर्थ को ही सेतुबंध तीर्थ कहा जाता है। यह स्थान तमिलनाडु के रामनाथम जनपद में स्थित है। यहां समुद्र के किनारे भगवान रामेश्वरम का विशाल मंदिर शोभित है। यह हिंदुओं के चार धामों में से एक धाम है। यह तमिलनाडु राज्य के रामनाथपुरम जिले में स्थित है। मन्नार की खाड़ी में स्थित द्वीप जहां भगवान राम का लोक प्रसिद्ध विशाल मंदिर है।
PunjabKesari
घृश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग (महाराष्ट्र)
एकादशवां ज्योतिर्लिंग ‘घृश्मेश्वर’ है। इन्हें कोई ‘घृष्णेश्वर’ तो कोई ‘घुसृणेश्वर’ के नाम से पुकारता हैं। यह स्थान महाराष्ट्र क्षेत्र के अन्तर्गत दौलताबाद से लगभग अठारह किलोमीटर दूर ‘बेरूलठ गांव के पास है। इस स्थान को ‘शिवालय’ भी कहा जाता है। घुश्मेश्वर को लोग घुसृणेश्वर और घृष्णेश्वर भी कहते हैं। घृष्णेश्वर से लगभग आठ किलोमीटर दूर दक्षिण में एक पहाड़ की चोटी पर दौलताबाद का किला मौजूद है।
महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, अपार दौलत के साथ मिलेगा भगवान शंकर जैसा पति(video)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!