Makar Sankranti पर न करें इन कामों को वरना...

Edited By Lata,Updated: 14 Jan, 2021 12:10 PM

makar sankranti 2021

मकर संक्रांति का पर्व देशभर में मनाया जा रहा है। इस पावन दिन पर सूर्य देव की पूजा का विधान होता है

मकर संक्रांति का पर्व देशभर में मनाया जा रहा है। इस पावन दिन पर सूर्य देव की पूजा का विधान होता है और साथ ही किसी पवित्र नदी में स्नान करने से जातकों के पाप धुल जाते हैं। साथ ही दान-पुण्य करने से मनोकामना पूर्ण होती है। इस दिन सूर्य देव मकर राशि में आते हैं, जिसका प्रभाव न केवल सभी राशियों पर बल्कि पूरे वातावरण में पर पड़ता है। ऐसे ही कुछ काम होते हैं, जिन्हें मकर संक्रांति पर नहीं करना चाहिए।
PunjabKesari
कहते हैं कि मकर संक्रांति के दिन अगर घर पर कोई भिखारी, साधु या बुजुर्ग आता है तो उसे घर से खाली हाथ न जाने दें। अपनी क्षमता के अनुसार उसे कुछ न कुछ दान देकर विदा करें क्योंकि इस दिन दान का बहुत महत्व होता है। एक बात का ख्याल रखें, दान में देने के लिए अगर तिल का कोई भी सामान हो तो और भी अच्छा होगा।

बहुत सारे लोगों को आदत होती है कि वह सुबह उठकर बिस्तर पर ही चाय पीना पसंद करते हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं तो कम से कम मकर संक्रांति के दिन ऐसा बिल्कुल न करें।
PunjabKesari
वैसे तो इस दिन गंगा या किसी अन्य नदी में स्नान और दान करके ही कुछ खाना चाहिए। लेकिन अगर आपके आस-पास कोई नदी नहीं है तो घर पर ही नहाकर दान करने के बाद ही कुछ खाएं-पीएं।

इस दिन गलती से भी लहसुन, प्याज और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अपनी वाणी को भी पवित्र रखें। पूरा दिन किसी को अपशब्द न कहें और न ही गुस्सा करें। सभी के साथ मधुरता से पेश आएं।
PunjabKesari
मकर संक्रांति के दिन महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए। साथ ही पुण्यकाल में दांत साफ नहीं करने चाहिए। इस दिन किसी पेड़ पौधे की कटाई-छंटाई भी नहीं करनी चाहिए।

मकर संक्रांति के दिन किसी भी तरह के नशे जैसे सिगरेट, शराब, गुटका आदि से खुद को दूर रखें। इसके अलावा मसालेदार भोजन का सेवन भी न करें। इस दिन तिल और मूंग दाल की खिचड़ी का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

मकर संक्रांति पर सूर्यदेव की आराधना जरूर करें। सूर्य देव की कृपा पाने के लिए संध्या काल यानी सूरज ढलने के बाद अन्न का सेवन न करें।
PunjabKesari
अगर आप घर में गाय भैंस पालते हैं तो मकर संक्रांति के दिन उनका दूध नहीं दुहना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!