मार्गशीर्ष मास में रखें इन बातों का रखें ख्याल, श्री कृष्ण करेंगे हर इच्छा पूरी

Edited By Jyoti,Updated: 08 Dec, 2020 05:23 PM

margashirsha 2020

कार्तिक मास की तरह ही मार्गशीर्ष माह को भी भगवान श्री कृष्ण की ही पूजा का महीना माना गया है। बल्कि इस मास को श्री कृष्ण का ही एक स्वरूप माना जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक मास की तरह ही मार्गशीर्ष माह को भी भगवान श्री कृष्ण की ही पूजा का महीना माना गया है। बल्कि इस मास को श्री कृष्ण का ही एक स्वरूप माना जाता है। यही कारण है कि कहा जाता है इस मास में एक अलग ही तरह की चमत्कारी शक्ति होती है। जिस दौरान अगर जातक विधि-विधान से पूजा करता है तो उसकी समस्त प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इतना ही नहीं प्रचलित मान्यता ये भी हैं कि जो भी व्यक्ति इस मास में श्री कृष्ण का श्रद्धापूर्वक ध्यान और उपासना करता है उसे अमोघ फलों की प्राप्ति होती है। बता दें धार्मिक शास्त्रो में अमोघ का मतलब कभी न नष्ट होने वाले से कहा गया है। इसलिए ज्योतिषी सलाह देते हैं कि इस मास में भगवान श्री कृष्ण की पूजा जरूर करनी चाहिए। 
PunjabKesari, Margashirsha 2020, margashirsha month, margashirsha 2020 start date, Agrahayana, margashirsha Sri Krishna pujan, margashirsha Sri Krishna puja vidhi, margashirsha lord krishna, Dharm, punjab kesari
मगर इसके अलावा जातक इस मास में क्या क्या कर सकता है, आइए जानते हैं यहां-

अक्सर लोग या तो मंदिर में या फिर घर के पूजा स्थल में बैठकर पूजा करते हैं, मगर कहा जाता है इस मास में व्यक्ति को श्री कृष्ण की उपासना पवित्र नदियों या सरोवर आदि में जाकर करनी चाहिए। 

जो जातक संतान की कामना रखते हों उन्हें इस मास में श्री कृष्ण की उपासना ज़रूर करनी चाहिए। 

इस दौरान कीर्तन, शास्त्रों का पाठ करने से अमोघ फल की प्राप्ति होती है। तो वहीं इस महीने में किए गए हर तरह के मांगलिक कार्य भी सफल होते हैं।

जो व्यक्ति पूरे मन से इस मास में श्री कृष्‍ण की आराधना करता है उसे चंद्रमा से अमृत तत्व की प्राप्ति होती है।
PunjabKesari, Margashirsha 2020, margashirsha month, margashirsha 2020 start date, Agrahayana, margashirsha Sri Krishna pujan, margashirsha Sri Krishna puja vidhi, margashirsha lord krishna, Dharm, punjab kesari
इस महीने कृष्‍ण मंत्रों, आरती, चालीसा, श्लोक, स्तुति आदि का पाठ विशेष फलदायी होता है।

गौ सेवा भी करना भी इस मास में काफी लाभदायक माना जाता है। साथ ही साथ इस माह में कृष्‍ण मंदिर में गाय के शुद्ध घी का दीया जलाना भी लाभदायक होता है। 

इसके अलावा श्री कृष्ण को अपना बनाने और उनकी कृपा पाने के लिए केवल प्रेम की साधना ही पर्याप्त है। इस महीने में अगर आप पूरे प्रेम भाव से श्री कृष्ण को पुकारेंगे तो निश्चित ही आपको इसका उचित फल देंगे।

पूरे मास में प्रतिदिन गीता का पाठ अवश्‍य करना चाहिए। 
Punjab Kesari Margashirsha 2020, margashirsha month, margashirsha 2020 start date, Agrahayana, margashirsha Sri Krishna pujan, margashirsha Sri Krishna puja vidhi, margashirsha lord krishna, Dharm, punjab kesari
इन सभी के अतिरिक्त इस महीने में तेल मालिश करना शुभ फल प्रदान करता है। तो वहीं कुछ वस्तुओं का प्रयोग करने की मनाही होती है, जैसे जीरा। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!