Market Astrology: जानें, इस सप्ताह कैसे रहने वाले हैं बाज़ार के सितारे

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 25 Oct, 2021 11:59 AM

market astrology

18 अक्टूबर को शनि ने चाल बदली थी और शनि वक्री अवस्था से मार्गी अवस्था में आए थे। कुंडली टी वी की गणना के अनुसार इस दिन मेटल शेयरों में तेजी की थी। अब ज़रा 18 अक्टूबर का बांबे स्टॉक एक्सचेंज का मेटल इंडेक्स देखिए। यह 18 अक्टूबर को

  शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: 18 अक्टूबर को शनि ने चाल बदली थी और शनि वक्री अवस्था से मार्गी अवस्था में आए थे। कुंडली टी वी की गणना के अनुसार इस दिन मेटल शेयरों में तेजी की थी। अब ज़रा 18 अक्टूबर का बांबे स्टॉक एक्सचेंज का मेटल इंडेक्स देखिए। यह 18 अक्टूबर को 4.31 प्रतिशत चढ़ कर बंद हुआ। मेटल्स में भी ख़ास तौर पर हमारी गणना स्टील शेयरों में तेजी की थी और 18 अक्टूबर को टाट स्टील का शेयर 2.63 प्रतिशत ऊपर बंद हुआ जबकि जे इस डब्ल्यू स्टील के शेयर में 3.31 प्रतिशत, स्टील ऑथरिटी आफ इण्डिया के शेयर में 3.86  प्रतिशत की तेजी देखी गई। इसी प्रकार 19 अक्टूबर को हमारी गणना बाजार में तेजी की थी लेकिन बाजार उस दिन फ्लेट बंद हुए और सेंसेक्स में मामूली गिरावट देखी गई। 20 अक्टूबर को हमारी गणना प्रॉफिट बुकिंग होने की थी और हमने बाजार में सौदे संभल कर बनाने की सलाह दी थी और 20 अक्टूबर को हमारी गणना सटीक साबित हुई और सेंसेक्स और निफ्टी 20 अक्टूबर को गिर कर बंद हुए।

PunjabKesari Market Astrology

इसी प्रकार 21 अक्टूबर को हमने चन्द्रमा के केतु के नक्षत्र में रहने के कारण बाजार की धारणा नेगेटिव बताई थी और 21 अक्टूबर को बाजार नेगेटिव रहा और अंत में सेंसेक्स निफ्टी गिर कर बंद हुए। 22  अक्टूबर को कुंडली टी वी की गणना रियाल एस्टेट शेयरों में तेजी की थी और 22 अक्टूबर को निफ्टी का रियल्टी इंडेक्स 2.56 प्रतिशत ऊपर बंद हुआ।  

शुक्रवार को जब बाजार बंद हुआ तो उसके बाद एस्ट्रो साईकल के लिहाज से बड़ी घटना सूर्य के नक्षत्र परिवर्तन की हुई है। सूर्य रविवार सुबह 6  बज कर 24 मिनट पर राहु के आर्द्र नक्षत्र में प्रवेश कर गए हैं और अब 6 नवंबर तक यहीं पर रहेंगे। सूर्य का राहु के नक्षत्र में प्रवेश करना उन तमाम कंपनियों के लिए अच्छा नहीं है, जिनका संबंध सरकार के साथ है यानि पब्लिक सेक्टर के शेयरों में अब अगले 12 दिन संभल कर चलने का समय है और इनमें उतार-चढ़ाव बनेगा।

खैर सोमवार सुबह जब बाजार खुलेगा तो तीन गृह मंगल के नक्षत्र में गोचर कर रहे होंगे। गुरु और मंगल पहले से मंगल के नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं जबकि चन्द्रमा भी सोमवार सुबह मंगल के नक्षत्र में गोचर करेंगे। मंगल ज्योतिष में पराक्रम के कारक गृह हैं और तांबे के कारक ग्रह भी मंगल हैं। इसके साथ ही रियल एस्टेट और रेस्टुरेंट बिजनेस भी मंगल से देखा जाता है। चंद्र, मंगल और गुरु तीनों ही आपस में मित्र भाव रखते हैं, लिहाजा तीन ग्रहों का मंगल के नक्षत्र में गोचर करना एक लिहाज से बाजार के लिए अच्छा है।

PunjabKesari Market Astrology

सोमवार यानी 25 अक्टूबर के दिन हम बाजार में अच्छी रिकवरी की उम्मीद कर सकते हैं।  हालांकि मंगलवार के दिन चन्द्रमा के राहु के आर्द्र नक्षत्र में रहने के कारण बाजार विदेशी प्रभाव में आ जाएंगे, जिस से निवेशक थोड़ा परेशान रहेंगे। राहु का काम कन्फ्यूजन पैदा करना है लिहाजा धारणा निवेशकों की पकड़ में नहीं आएगी। मंगलवार को यंत्र डे के सौदे संभल कर करने चाहिए क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।

बुधवार यानि 27  अक्टूबर को चन्द्रमा बाजार खुलने से पहले ही गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में आ जाएंगे। जिस से बाजार में तेजी की धारणा बन सकती है और मंगलवार के दिन समझदारी के सौदे बनाने वाले निवेशकों को बुधवार को अच्छे रिटर्न हासिल हो सकते हैं।  गुरूवार को चन्द्रमा कर्क राशि में रहेंगे और शनि के पुष्य नक्षत्र में रहेंगे।  चन्द्रमा जब इस राशि में होते हैं तो निवेशकों के मन को प्रभावित करते हैं क्योंकि यह चन्द्रमा की अपनी राशि है और निवेशक इस दौरान जल्दबाजी के सौदे कर सकते हैं और इसी बात का ध्यान रखने की जरूरत होगी।

हालांकि शनि के नक्षत्र में रहने के कारण बाजार की गति थोड़ी सुस्त नजर आएगी लेकिन मेटल शेयरों पर गुरुवार को ख़ास फोकस बनेगा लिहाजा गुरुवार को मेटल में पोजीशन बनाना फायदे का सौदा हो सकता है क्योंकि कारोबार के कारक गृह बुध इसी शाम मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और इसका असर शुक्रवार को 29 अक्टूबर के कारोबारी सत्र के दौरान इसका असर बाजार पर देखने को मिलेगा और बाजार में कॉपर के शेयरों में तेजी की धारणा बन सकती है।

PunjabKesari Market Astrology

25 अक्तूबर को बाजार में रिकवरी संभव है।
26  अक्तूबर को बाजार पर विदेशी प्रभाव रहेगा।
27  अक्तूबर को बाजार में तेजी रह सकती है।
28  अक्तूबर को बाजार में सुस्ती रहेगी।
29  अक्तूबर कॉपर के शेयरों में तेजी संभव है।

- श्री नरेश अरोड़ा

PunjabKesari Market Astrology

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!