Market Astrology: बुध वक्री होंगे, बाजार में अस्थिरता बढ़ेगी

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 09 May, 2022 11:12 AM

market astrology

अमरीका में फेड रिजर्व और भारत में रिजर्व बैंक आफ इण्डिया द्वारा व्याज दरों में की गई वृद्धि के फैसले से बाजार सहमा हुआ है और पिछले सप्ताह हमने दुनिया भर के बाज़ारों में गिरावट देखी है। चिंता की बात यह है कि

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: अमरीका में फेड रिजर्व और भारत में रिजर्व बैंक आफ इण्डिया द्वारा व्याज दरों में की गई वृद्धि के फैसले से बाजार सहमा हुआ है और पिछले सप्ताह हमने दुनिया भर के बाज़ारों में गिरावट देखी है। चिंता की बात यह है कि यूक्रेन और रूस के मध्य चल रही जंग के कारण दुनिया भर में सप्लाई चेन बाधित हुई है। जिस से महंगाई के निकट भविष्य में ज्यादा भड़कने का अंदेशा है और इसी अंदेशे के कारण दुनिया भर के बैंकों द्वारा महंगाई को काबू करने के लिए आने वाले दिनों में और कड़े कदम उठाने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है और बाजार इसी पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है। इस बीच हालांकि अगले सप्ताह एस्ट्रो साईकल में कोई बढ़ा गृह परिवर्तन नहीं होने जा रहा है लेकिन ट्रेड के कारक गृह बुध का 10 मई को वक्री होना बाजार के लिए अच्छा नहीं है।  बुध 3  जून तक वक्री रहेंगे और इस दौरान बाजार भी  उठा-पटक करता नजर आ सकता है लिहाजा फिलहाल लंबी अवधि की पोजीशन बनाने से बचना चाहिए क्योंकि सामान्य धारणा गिरावट वाली है लेकिन इसके बावजूद निफ्टी अगर 15850 का स्तर होल्ड करे तो यहां अपने कैपिटल के आधे पैसे को पोजीशन बनाने में लगाया जा सकता है।

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह हमारी गणना कैसी रही है ?  2 मई को चन्द्रमा के कृतिका नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में गिरावट जारी रहने की थी और इस दिन हमने सेंसेक्स में गिरावट देखी, 3  मई को ईद की छुट्टी के कारण बाजार बंद रहे जबकि 4 मई को चन्द्रमा के मृगशिरा नक्षत्र में रहने के कारण हमने बाजार में निचले स्तर से रिकवरी की गणना की थी लेकिन बाजार इस दिन भी गिरावट के साथ बंद हुए हालांकि सेंसक्स ने इस दिन 55501 का लो बनाया लेकिन बाद में कुछ सुधार के साथ 55669 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार 5 मई को चन्द्रमा के राहु के आर्द्र नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उठा-पटक की थी और इस दिन भी बाजार में पूरा दिन उठा-पटक चलती रही और अंत में बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।  6 मई को हमारी गणना बाजार में सुधार के साथ-साथ बैंकिंग शेयरों में तेजी की थी। इस दिन हालांकि बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ लेकिन एस बी आई बैंक आफ इंडिया, सेंट्रल बैंक आदि के शेयर तेजी के साथ बंद हुए। 

अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की।  9  मई को बाजार खुलने पर चन्द्रमा बुध के अश्लेषा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन भी हमें बाजार में उठा-पटक नजर आएगी। इस दिन फाइनांस और बैंकिंग के शेयरों पर ख़ास नजर रखें। यहां खरीददारी के अच्छे मौके मिलेंगे और मुनाफा भी हो सकता है। 10  मई को बुध सुबह बाजार खुलने से पहले ही वक्री हो जाएंगे लिहाजा बाजार में अस्थिरता वाली स्थिति रह सकती है। चन्द्रमा इस दिन केतु के मघा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन भी सामान्य धारणा बिकवाली वाली रह सकती है। 11 मई को चन्द्रमा शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहेंगे और इस दिन हमें लग्जरी से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। 12 मई को चन्द्रमा सूर्य के हस्ता नक्षत्र में रहेंगे जिस से हमें पी एस यू कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। 13 मई को चन्द्रमा के हस्ता नक्षत्र में रहने के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ ही कारोबार होने के आसार हैं लिहाजा निवेशकों को किसी भी प्रकार की पोजीशन बनाने से पहले सावधानी से काम लेना पड़ेगा।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Trending Topics

Indian Premier League
Lucknow Super Giants

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 25 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!