Mata Vaishno Devi: वैष्णो देवी मंदिर की सजावट में भेजे गए गाजीपुर से फूल

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 29 Sep, 2022 08:50 AM

mata vaishno devi

एशिया की सबसे बड़ी फूल मंडी में त्योहारों की शुरूआत होते ही जहां आवक में उछाल आना शुरू हो गया है। वहीं मांग भी कई गुना बढ़ जाने से फूल व्यापारियों के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (अनामिका सिंह/नवोदय टाइम्स): एशिया की सबसे बड़ी फूल मंडी में त्योहारों की शुरूआत होते ही जहां आवक में उछाल आना शुरू हो गया है। वहीं मांग भी कई गुना बढ़ जाने से फूल व्यापारियों के चेहरे भी फूल की तरह खिल उठे हैं। बता दें कि नवरात्रि पर्व के चलते गाजीपुर मंडी में फूलों की आवक 5 फीसदी अधिक बढ़ गई है। हाल यह रहा कि नवरात्रि से एक दिन पहले फूलों की आवक का रिकॉर्ड जो रोजाना 48 हजार किलोग्राम हुआ करता है वो बढ़कर 2 लाख 55 हजार किलो तक पहुंच गया।

गाजीपुर मंडी के सचिव मनीष कुमार ने बताया कि नवरात्रि के सीजन में सबसे अधिक डिमांड गेंदे के फूलों की हो रही है। 5 से 15 रूपए प्रतिकिलो तक बिकने वाले गेंदा के फूल की कीमत वर्तमान में 60-70 रूपए प्रतिकिलो पहुंच गई है। ये गेंदा का फूल उत्तर प्रदेश, राजस्थान व हरियाणा से आ रहा है। जबकि कोलकाता से आने वाले गेंदा की लड़ी जो 20 मालाओं की एक लड़ी होती है उसका दाम बढ़कर 300-400 रूपए जा पहुंचा है। 

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

नवरात्रि के एक दिन पहले ही टूटा था रिकॉर्ड, पहुंचा 2.55 लाख किलो फूल
दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा डिमांड गुलाब के फूल की है जोकि उत्तर प्रदेश व हरियाणा से मंडी में पहुंच रहा है। इनका थोक रेट 80 से लेकर 150 रुपए के बीच है जो अमूमन 30-35 रुपए बंडल मिला करते थे। एक बंडल में तकरीबन 20 फूल होते हैं। उन्होंने बताया कि इधर कई दिनों से हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड से आने वाले गुलदाउदी के फूलों की आवक भी बड़ी है। फूलों के मुकाबले डिमांड इस समय काफी अधिक है क्योंकि कोरोना के दो साल बीतने के बाद सही मायने में इस साल लोग त्योहार सही तरीके से मना पाएंगे। त्योहार अब लगातार आ रहे हैं इसलिए गाजीपुर मंडी करीब एक महीना पूरी तरह फूलों से महकने वाली है।

वैष्णो देवी मंदिर की सजावट में भेजे गए गाजीपुर से फूल
मनीष कुमार ने बताया कि एशिया की सबसे बड़ी फूल मंडी गाजीपुर होने की वजह से देश के कोने-कोने से फूलों की डिमांड यहां की जाती है। नवरात्रि से करीब 5-6 दिन पहले मंडी से माता वैष्णो देवी मंदिर को सजाने के लिए फूल भी गाजीपुर मंडी से भेजे गए हैं। पूरे मंदिर को सजाने के लिए तकरीबन 5-6 गाड़िया गईं हैं।

PunjabKesari kundlitv

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!