हजरत मूसा ने गडरिए से जाना सच्ची इबादत का अर्थ

Edited By Lata,Updated: 04 Nov, 2019 09:30 AM

meaning of true worship

हजरत मूसा एक बार जंगल में कहीं जा रहे थे कि उनको एक गडरिया दिखाई दिया। वह प्रार्थना कर रहा था,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हजरत मूसा एक बार जंगल में कहीं जा रहे थे कि उनको एक गडरिया दिखाई दिया। वह प्रार्थना कर रहा था, ''ऐ खुदा, मुझे अगर तेरा दीदार हो जाए तो मैं तेरी खूब सेवा करूंगा। तेरे शरीर की मालिश करूंगा, तुझे अच्छी तरह से नहलाऊंगा। तू अगर बीमार पड़ेगा तो तेरी खूब दवा-दारू करूंगा और तुझे चंगा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ूंगा। मेरे अच्छे खुदा, मैं ङ्क्षजदगीभर तेरा गुलाम बनकर रहूंगा और तेरे ऊपर अपनी जान कुर्बान कर दूंगा।
PunjabKesari
हजरत गडरिए की इस अजीब प्रार्थना को सुनकर हैरत में पड़ गए। मालिक से कोई इस तरह की प्रार्थना कर सकता है, यह उन्होंने सोचा भी नहीं था। दूसरा गडरिया जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहा था उससे खुदा के बारे में आम विश्वास भी आहत हो रहा था। हजरत को इससे बहुत बुरा लगा। उन्होंने गडरिए को समझाने के ख्याल से पूछ लिया, ''मूर्ख! यह तू किससे बात कर रहा है? और किसकी सेवा की मंशा करने की इच्छा जाहिर कर रहा है?

''खुदा की, और उनसे ही मैं बात कर रहा था। भोले गडरिए ने जवाब दिया। इस पर मूसा ने उसको डांटते हुए कहा, ''अरे बेवकूफ खुदा भी कभी बीमार पड़ता है? वह तो अशरीरी, अजन्मा है और सब जगह मौजूद है। उसको भला तेरी सेवा की क्या जरूरत है? उसकी रहमत से तो सभी चंगे होते हैं तू उसकी क्या खिदमत करेगा?
PunjabKesari
गडरिया चुपचाप रह गया और उसने मूसा से माफी मांगी और उनसे प्रार्थना की विधि सीखकर उसी तरह से इबादत शुरू कर दी। रात को जब मूसा प्रार्थना करने लगे तो एक आवाज आई, ''मैंने तुझे लोगों का ध्यान मुझमें लगाने के लिए धरती पर भेजा था लेकिन ऐसा न कर तू उनको मुझसे दूर करने में लगा हुआ है। तूने गडरिए को मुझसे दूर ले जाना चाहा। यह तेरा एक अपराध है। क्या तुझे मालूम नहीं कि सच्चे मन से मुझे याद करना और दिल खोलकर रख देना ही सच्ची इबादत है?

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!