ग्रहों के राजकुमार बुध 5 जनवरी को देंगे इस राशि वालों को बड़ी खुशखबरी!

Edited By Jyoti,Updated: 30 Dec, 2020 01:43 PM

mercury transit effects on zodiac in hindi

हमारे नवग्रहों में राजकुमार का दर्जा हासिल बुध ग्रह 5 जनवरी मंगलवार को सुबह 4 बजकर 04 मिनट देवगुरु बृहस्पति  की धनु राशि से निकलकर शनि की मकर राशि में में प्रवेश करने जा रहे हैं। वर्ष 2021 में बुध का यह पहला राशि परिवर्तन होगा और पूरे साल के दौरान...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे नवग्रहों में राजकुमार का दर्जा हासिल बुध ग्रह 5 जनवरी मंगलवार को सुबह 4 बजकर 04 मिनट देवगुरु बृहस्पति  की धनु राशि से निकलकर शनि की मकर राशि में में प्रवेश करने जा रहे हैं। वर्ष 2021 में बुध का यह पहला राशि परिवर्तन होगा और पूरे साल के दौरान बुध ग्रह 19 बार राशि परिवर्तन करेंगे। जनवरी महीने में ही उनका दो बार राशि परिवर्तन होगा। पहले 5 जनवरी को वह राशि परिवर्तन करके मकर राशि में आ रहे हैं और फिर 25 जनवरी को वह शनि की मकर राशि से शनि की ही कुंभ राशि में चले जाएंगे।

बुध ग्रह को हमारी बुद्धि, विवेक और वाणी का प्रतीक माना जाता है। इन्हें बिज़नेस का कारक भी माना जाता है। यह एक सौम्य ग्रह है जो अपनी गति से सभी को प्रभावित करता है। अनुकूल बुध व्यक्ति की स्मरण शक्ति को अत्यंत तीव्र बना देता है और ऐसा व्यक्ति तर्क करने में माहिर होता है। बुध से प्रभावित व्यक्ति हाजिर जवाब भी होते हैं और हास्य प्रधान भी। अगर व्यक्ति की कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत हो तो उसे व्यापार में लाभ होता है और उसकी तर्क शक्ति बहुत प्रबल होती है। ऐसे लोग व्यवहारिक होते हैं और भले ही उनमें में शारीरिक क्षमता औरों के मुकाबले कम हो लेकिन मानसिक शक्ति में उनका कोई सानी नहीं होता। ऐसे व्यक्ति की रुचि ज्ञान अर्जित करने की ओर रहती है और व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में दूरगामी सोच रखता है।

मिथुन व कन्या राशि बुध की अपनी राशियां हैं और कन्या राशि में यह उच्च स्थिति में होते हैं जबकि मीन राशि में बुध नीच के हो जाते हैं। दिनों में बुधवार का दिन बुध ग्रह को समर्पित है तथा अश्लेषा, ज्येष्ठा और रेवती बुध के आधिपत्य में आने वाले नक्षत्र हैं। सूर्य और शुक्र के साथ बुध की बहुत मित्रता रहती है जबकि देव गुरु बृहस्पति के साथ उनके संबंध सामान्य रहते हैं और चंद्र- मंगल शत्रु हैं। 5 जनवरी को बुध ग्रह मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं और 14 जनवरी को पड़ रही मकर सक्रांति में चार अन्य ग्रहों के साथ मकर राशि में ही संचार करते हुए बहुत शुभ योग बनाएंगे। मकर राशि में बुध के गोचर करने से सभी  12 राशियों प्रभावित होंगी। अधिकतर राशियों के लिए बुध का यह गोचर बहुत शानदार रहने वाला है।

मेष राशि के लिए यह गोचर अच्छे नतीजे देने वाला है। धन लाभ होगा । कार्यस्थल पर आपके कार्यों की प्रशंसा होगी । आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा।  अगर आप बिजनेस करते हैं तो उसमें लाभ होगा। नए संपर्क भी बनेंगे।

वृष राशि के लिए यह गोचर मिला जुला रहने वाला है। इस अवधि में लंबी यात्रा पर भी जा सकते हैं ।। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत बढ़िया रहेगा और जो लोग किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें भी राहत मिलेगी। सिर्फ आपको अभी इन्वेस्टमेंट से बचना है।

मिथुन राशि वालों को अति भावुकता से बचना होगा और भाई बहनों के साथ बेहतर रिश्ते बनाए रखने होंगे अन्यथा मानसिक तनाव हो सकता है। कार्यस्थल पर विवाद विवाद से बचना होगा।  वैसे विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। 

कर्क राशि वालों को अपने लंबित प्रोजेक्ट पूरे करने का मौका मिलेगा। इनकम के स्रोत बढ़ेंगे और मान सम्मान भी मिलेगा। कोई अच्छी खबर भी मिलेगी।

सिंह राशि वाले आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे लेकिन बुजुर्गों के स्वास्थ्य थोड़ा ध्यान रखना होगा । अगर बेरोजगार हैं तो नौकरी की तलाश पूरी हो सकती है

कन्या राशि में बुध उच्च के हो जाते हैं। लिहाजा कन्या राशि वाले कोई भी नया काम शुरू कर सकते हैं सफलता मिलेगी । किसी नए प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं।  व्यापारियों के लिए बुध का यह गोचर खास तौर पर शानदार रहेगा। कला और मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों को खास लाभ होगा।।

तुला राशि वालों का परिवार के साथ तालमेल पहले से बेहतर होगा । जीवन के सभी भौतिक सुविधाओं का आनंद लेंगे अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके अधिकारों में वृद्धि होगी उच्चाधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। 

वृश्चिक राशि के जो लोग मीडिया और टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं, उन्हें बड़ी सफलता मिलने के आसार बन रहे हैं। जीवन में तरक्की करेंगे।  इस राशि के लोगों का आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा। पराक्रम में वृद्धि होगी।

धनु राशि वाले अगर नौकरी पेशा हैं तो उनके प्रमोशन के योग बनेंगे।  इंक्रीमेंट के योग बनेंगे । और अगर बिजनेसमैन हैं तो अपने बिजनेस का विस्तार कर पाएंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होती जाएगी। 

मकर राशि वालों लंबे समय से अटका हुआ कोई काम बन जाएगा क्योंकि इसी राशि में बुध गोचर करने जा रहे हैं । कोई अच्छी खबर भी आपको मिलेगी ।।धन लाभ भी होगा।  आप अपनी वाणी और भाषण कला से दूसरों को प्रभावित करेंगे।

कुंभ राशि वालों को मिले जुले परिणाम मिलेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता लाने के लिए आपको प्रयासरत रहना होगा और जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। धन का निवेश करना चाह रहे हैं तो अभी समय इंतजार का है। जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है।

मीन राशि वालों का समय दांपत्य जीवन के लिहाज से भी बेहतर रहेगा और बिजनेस के एंगल से भी काफी सफलताएं मिलेंगी। जो लोग रिलेशनशिप में हैं, वे शादी के बंधन में बंध सकते हैं। 

यह था सभी 12 राशियों पर बुध के गोचर का पड़ने वाला प्रभाव। हरी चीजों पर बुध का प्रभाव माना जाता है। बुध के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए आपको बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल दान करनी चाहिए और गाय को पालक खिलाना चाहिए। किसी किन्नर को  बुधवार के दिन आप हरे वस्त्र भी दे सकते हैं। अपने घर में हरे रंग की बोतल में मनी प्लांट लगाएं । बुधवार के दिन अपने पास कोई हरा रुमाल जरूर रखें।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!