मोहिनी एकादशी पर बन रहा ग्रहों का महासंयोग, समय रहते करें ये खास उपाय

Edited By Jyoti, Updated: 11 May, 2022 04:29 PM

mohini ekadashi

मोहिनी एकादशी को हिंदू धर्म में बहुत विशेष महत्व दिया गया है। इस साल 12 मई, दिन गुरुवार को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण किया था। बता दें कि इस बार मोहिनी एकादशी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
मोहिनी एकादशी को हिंदू धर्म में बहुत विशेष महत्व दिया गया है। इस साल 12 मई, दिन गुरुवार को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण किया था। बता दें कि इस बार मोहिनी एकादशी पर बेहद ही शुभ संयोग बन रहा है। जी हां, मोहिनी एकादशी के दिन ग्रहों के महासंयोग से राजयोग बन रहा है जिसे बेहद ही शुभ माना गया है। इतना ही इस बार मोहिनी एकादशी गुरुवार के दिन पड़ रही है। जो कि भगवान विष्णु का प्रिय दिन है। तो ऐसे में आज हम आपको अपने आर्टिकल के जरिए बताएंगे मोहिनी एकादशी के दिन किए जाने वाले ऐसे असरदार उपाय, जिन्हें करने से आपका घर धन-धान्य से भर जाएगा। आगे जानें क्या हैं ये उपाय-

धन लाभ के लिए मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी का भी पूजन करें, सौभाग्य की प्राप्ति होगी।
PunjabKesari Mohini Ekadashi Shubh Muhurat, Mohini Ekadashi Muhurat, Importance of Mohini Ekadashi, Mohini Ekadashi 2022, Mohini Ekadashi, Mohini Ekadashi Vrat Katha, Mohini Ekadashi 2022, Mohini Ekadashi 2022 Date, Mohini Ekadashi Vrat Katha in Hindi, Lord Vishnu, Sri Hari Vishnu, Dharm
मोहिनी एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करने से  भगवान विष्णु और धन की देवी माता लक्ष्मी अति प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप कर्ज से परेशान हैं और बार बार प्रयास करने के बाद भी कर्ज बढ़ता जा रहा है तो मोहिनी एकादशी के दिन एक लोटे जल में थोड़ी सी चीनी मिलाकर उस जल को पीपल के वृक्ष में अर्पित करें और संध्या के समय पीपल की जड़ में घी का दीपक जलाएं। पीपल में भगवान विष्णु का वास माना गया है। इस उपाय को करने से विष्णु जी की कृपा बरसती है और उनकी कृपा से घर में धन का आगमन होने लगता है। साथ ही साथ कर्ज मुक्ति के योग भी बनने लगेंगे। 

एकादशी के इस शुभ दिन पीपल व तुलसी की पूजा अवश्य करें। क्योंकि पीपल के वृक्ष में भगवान विष्णु व तुलसी के पेड़ में मां लक्ष्मी का वास माना गया है। तो एकादशी के दिन इनकी पूजा करने से आप पर हमेशा श्री हरि और मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और आपको जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है। 
PunjabKesari, peepal, tulsi, पीपल, तुलसी
तो वहीं मोहिनी एकादशी के दिन प्रातः भगवान विष्णु का पूजन करें और उसके बाद रात्रि में विष्णु जी की प्रतिमा के सामने नौ बत्तियों का दीपक जलाएं। इसके अलावा एक और दीपक ऐसा ही प्रज्वलित करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह दीपक रात भर जलता रहना चाहिए। मान्यता है कि इससे भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाती हैं और जातकों को धन प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं।
 
इस दिन शाम के वक्त तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं और ‘ॐ वासुदेवाय नमः’ का जप करते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है और कोई दुख कष्ट नहीं आता। इतना ही नहीं इस उपाय को करने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम की भावना बढ़ती है।

मोहिनी एकादशी की सुबह श्री हरि का केसर के दूध से अभिषेक करें, ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है।
Punjabkesari केसर का दूध, Saffron milk


 

Trending Topics

Indian Premier League
Lucknow Super Giants

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 25 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!