Vastu: केवल मेहनत ही नहीं, पैसा कमाने के लिए ये भी करना है बहुत ज़रूरी

Edited By Jyoti,Updated: 04 Feb, 2020 11:47 AM

money problem vastu tips for house in hindi

घर की सुख-समृ्द्धि की कामना किसे नहीं होती, बल्कि इसी के लिए तो प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिंदगी में दौड़ भाग करता रहता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
घर की सुख-समृ्द्धि की कामना किसे नहीं होती, बल्कि इसी के लिए तो प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिंदगी में दौड़ भाग करता रहता है। अब ज़ाहिर सी बात है सुख-समृद्धि तो तभी आएगी अगर व्यक्ति जितनी कामना रखता है उतना धन कमा सके। अपनी इसी इच्छी को पूरा करने के लिए कोई अपनी नौकरी में तरक्की पाने के लिए अधिक मेहनत करता है तो कोई अपने में बिज़नेस प्रोग्रेस के लिए हर तरह की कोशिश करता है। मगर फिर भी ऐसा हो नहीं पाता। दरअसल इसका कारण हो सकता है आपके जीवन में पैदा वास्तु दोष। जी हां, ऐसा कहा जाता है जिस भी व्यक्ति की लाइफ में ज़रा सा भी वास्तु दोष हो तो उसके सारे काम उल्टे पड़ने लगते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे उपाय जिन्हें अपनाने से आपके लाइफ में पैदा वास्तु दोष तो दूर होता है साथ ही साथ जीवन सरल हो जाता है तथा हर काम में तरक्की तो मिलती है साथ ही घर में सुख-समृद्धि दौगुनी हो जाती है। 
PunjabKesari, Vastu tips, Money problems, Money problem solutions, Smart vastu tips, Vastu tips for bedroom, Vastu tips in hindi, Ghar ke Vastu Dosh, Home Vastu Tips, वास्तु शास्त्र टिप्स
तो अगर आप चाहते हैं कि आप भी धनवान बनें, व्यापार में बढ़ौतरी हो, परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहे तो इन आसान उपायों को ज़रूर करें। बता दें ये उपाय इतने आसान हैं कि इन्हें करने के लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा बल्कि आप ये उपाय आप घर बैठे ही कर सकते हैं। 

यहां जानें ये खास उपाय- 
इन उपायों को करने से धन कुबेर एवं माता महालक्ष्मी अति प्रसन्न हो जाती है और व्यक्ति की आय में तेजी से वृद्धि होने लगती है।
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में धन के देवता कुबेर का स्थान होता है। इसलिए कहा जाता है इस दिशा को हमेश साफ़-सुथरा रखना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से व्यक्ति को आजीवन धन की कमी नहीं आती। तो अगर आप सारा समय केवल धन कमाने में लगा रहे हैं और अपनी घर की साफ़-सफ़ाई का ध्यान नहीं रखते तो आपके घर में स्थाई रूप से धन का वास कभी नहीं होगा। 
PunjabKesari, Vastu tips, Money problems, Money problem solutions, Smart vastu tips, Vastu tips for bedroom, Vastu tips in hindi, Ghar ke Vastu Dosh, Home Vastu Tips, वास्तु शास्त्र टिप्स, Kuber, Kubera, Devi Lakshmi, Goddess Lakshmi
कहा जाता है  घर व व्यापार स्थल के पूर्व-उत्तर कोने में हिंदू धर्म के कईं देवी-देवताओं की सूक्ष्म शक्ति वास का माना जाता है। जिसे ईशान कोण भी कहा जाता है।वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में पूजा स्थल होना चाहिए। अगर यहां मंदिर बनवाना संभव न हो तो यहां उगते सूर्य की एक तस्वीर लगा लें। ऐसा कहा जाता है जिस घर में इन दो दिशाओं में कोई दोष नहीं होता वहां धन की आवक तेज़ी से बढ़ती है। 

वास्तु विशेषज्ञों के मुताबिक सकारात्मक प्रभाव के लिए घर की उत्तर दिशा की दीवारों का रंग नीला होना चाहिेए। इसके अलावा घर में पानी का स्थान उत्तर दिशा में होना चाहिेए। बता दें घर में पानी की टंकी है तो उसमें शंख, चांदी का सिक्का या चांदी का कछुआ ज़रूर रखना चाहिए। 
PunjabKesari, Royal blue walls, Blue walls
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के पूर्व-उत्तर कोने में गंदगी न रखें। इस दिशा के कोने में गणेश और लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापित करने से भी लाभ मिलते हैं।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!