चैत्र नवरात्रि : इन 5 मंदिरों में यहां साक्षात निवास करती हैं देवी

Edited By Jyoti,Updated: 05 Apr, 2019 05:09 PM

most famous temples of devi

ऐसा कोई ही व्यक्ति होगा जो नवरात्रि के दौरान मां का आशीर्वाद पाने के लिए यतन करता हो। नवरात्रि के चलते हर कोई पूरे 9 दिन अलग-अलग ढंग से मां को रिझाने की कोशिश करता है। कोई ज्योतिष उपाय अपनाता है तो कोई विभिन्न तरह के मंत्रों का जाप करता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ऐसा कोई ही व्यक्ति होगा जो नवरात्रि के दौरान मां का आशीर्वाद पाने के लिए यतन करता हो। नवरात्रि के चलते हर कोई पूरे 9 दिन अलग-अलग ढंग से मां को रिझाने की कोशिश करता है। कोई ज्योतिष उपाय अपनाता है तो कोई विभिन्न तरह के मंत्रों का जाप करता है। परंतु इतना कुछ करने के बाद भी उन्हें मां की कृपा प्राप्त नहीं होती। तो घबराईए मत हम आपके लिए लाएं हैं, ऐसे 5 मंदिर जहां जाने मात्र से आपको माता रानी की कृपा मिल सकती है। जी हां, देवी के इन मंदिरों में पूजा और दर्शन मंत्र से फल प्राप्त होता है। तो चलिए दर्शन करें इन भव्य और प्रसिद्ध मंदिरों के-

करणी माता मंदिर, राजस्थान
राजस्थान के बीकानेर से लगभग 30 किलोमीटर दूर जोधपुर रोड पर गांव देशनोक की सीमा में मां करणी देवी का विख्यात मंदिर स्थित है। इसे एक तीर्थ धाम माना जाता है। बता दें कि  इसे देश दुनिया में लोग चूहे वाले मंदिर के नाम से भी जानते हैं।
PunjabKesari, Karani Mata Temple
दक्षिणेश्‍वर काली मंदिर, कोलकाता
कोलकाता में हुगली नदी के किनारे में दक्षिणेश्‍वर काली मंदिर भक्‍तों की आस्था और श्रद्धा का केंद्र है। मंदिर के बारे में मान्यता है कि जान बाज़ार की जमींदार रानी रासमणि को मां काली ने स्‍वप्‍न में दर्शन दिया और यहां मंदिर निर्माण कराए जाने का भी निर्देश दिया।
PunjabKesari, Daineshwar Kali Temple
नैना देवी मंदिर, नैनीताल
नैनीताल की नैनी झील के किनारे बसा देवी मां का नैना देवी मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। पौराणिक मान्यता है कि इसी झील में देवी सती के नेत्र गिरे थे। जिस कारण इस शक्तिपीठ नैना देवी मंदिर का निर्माण हुआ। मंदिर में दो नेत्र हैं, जो मां नैना देवी को दर्शाते हैं।
PunjabKesari, Naina Devi Temple
दंतेश्‍वरी मंदिर, छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के बस्तर जिला दन्तेवाड़ा का प्रसिद्ध दंतेश्‍वरी मंदिर स्थित है। हसीन वादियों के लिए मशहूर यह मंदिर बहुत प्राचीन है। मान्यता है कि यहां देवी सती का दांत गिरा था, जिस वजह से इसे दंतेश्वरी कहा जाने लगा।
PunjabKesari, Danteshwari Temple
कामाख्‍या देवी मंदिर, गुवाहाटी (असम)
कामगिरिअसम गुवाहाटी के कामगिरि पर्वत पर कामाख्‍या देवी शक्तिपीठ स्थित है जहां माता का योनि भाग गिरा था। यहां की शक्ति कामाख्या और भैरव उमानन्द हैं। कहा जाता है की देवी का योनि भाग गिरने की वजह से यहां माता रजस्वला  हैं।
PunjabKesari, Kamakhya Devi Temple
नवरात्रि का दूसरा दिन : सिर्फ 1 मिनट में करें ये उपाय और पाएं Competitive exam में Success (VIDEO)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!