ऐसी सोच हर किसी के लिए होती है नुकसानदेह

Edited By Jyoti,Updated: 30 Dec, 2020 05:52 PM

motivational concept in hindi

कई बार दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियां झेलने वाला व्यक्ति सोचता है कि वह इसकी भरपाई का हकदार है। कई बार कोई व्यक्ति सोचता है कि वह बाकी हर व्यक्ति से बेहतर है, इसलिए वह पुरस्कार का हकदार है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कई बार दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियां झेलने वाला व्यक्ति सोचता है कि वह इसकी भरपाई का हकदार है। कई बार कोई व्यक्ति सोचता है कि वह बाकी हर व्यक्ति से बेहतर है, इसलिए वह पुरस्कार का हकदार है। हालांकि हम दूसरे लोगों में यह गुण बड़ी जल्दी पहचान लेते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि हम सभी किसी न किसी समय हकदार महसूस करते हैं और अक्सर अपने इस दोष को नहीं पहचान पाते।
PunjabKesari, Motivational Concept, Motivational Theme, Motivational Concept in hindi, Inspirational Theme, Inspirational Concept, Punjab Kesari Curiosity, Dharm
हम एक ऐसे संसार में रहते हैं, जहां अधिकारों और विशेषाधिकारों में अक्सर गलतफहमी हो जाती है। अक्सर लोग सोचते हैं कि उन्हें खुश रहने का अधिकार है या सम्मानजनक ढंग से व्यवहार किए जाने का अधिकार है, भले ही अपनी मनचाही चीज पाने के लिए उन्हें दूसरों के अधिकारों का अतिक्रमण करना पड़े। विशेषाधिकार अर्जित करने की बजाय वे इस तरह व्यवहार करते हैं, मानो समाज किसी तरह से उनका ऋणी हो।

PunjabKesari, Motivational Concept, Motivational Theme, Motivational Concept in hindi, Inspirational Theme, Inspirational Concept, Punjab Kesari Curiosity, Dharm
संसार आपको कोई चीज देने के लिए बाध्य है, यह भावना हमेशा श्रेष्ठता के अहसास की वजह से नहीं होती। कई बार तो यह अन्याय के अहसास की वजह से होती है। मिसाल के तौर पर जिस व्यक्ति का बचपन मुश्किल रहा है, वह अपने क्रैडिट कार्ड का अधिकतम इस्तेमाल करके वे सारी चीजें खरीद लेता है, जो उसे बचपन में कभी नहीं मिली थीं। वह सोच सकता है कि संसार अच्छी चीजें पाने के अधिकार के लिए उसका ऋणी है क्योंकि बचपन में उसने बहुत दुख झेला था। इस तरह का हक समझना भी खुद को श्रेष्ठ मानने जितना ही नुक्सानदेह हो सकता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!