Motivational Concept: लक्ष्य पर रखें ध्यान, कभी हारेंगे नहीं

Edited By Jyoti,Updated: 11 May, 2022 10:48 AM

motivational concept in hindi

एंड्रयू कार्नेगी ने अपने शुरूआती दिनों में अमरीका में कई छोटे-मोटे काम किए  लेकिन अपनी मेहनत की बदौलत वह बाद में ऐसी कम्पनी के मालिक बने जो अमरीका में स्टील बनाने वाली सबसे बड़ी कम्पनी थी।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एंड्रयू कार्नेगी ने अपने शुरूआती दिनों में अमरीका में कई छोटे-मोटे काम किए  लेकिन अपनी मेहनत की बदौलत वह बाद में ऐसी कम्पनी के मालिक बने जो अमरीका में स्टील बनाने वाली सबसे बड़ी कम्पनी थी। जब उनकी कम्पनी सबसे बड़ी कम्पनी बनी तब उनके यहां 43 करोड़पति काम किया करते थे। उस समय करोड़पति होना बहुत बड़ी बात थी। 
PunjabKesari Motivational Concept, Inspirational Theme, Motivational Theme, Inspirational Story, Punjab Kesari Curiosity, Religious theme, Dharm
एक दिन उद्योगपति कार्नेगी के पास एक व्यक्ति आया और उनसे पूछा कि आप लोगों से किस तरह से पेश आते हैं? यह सवाल सुनकर उन्होंने जवाब दिया कि लोगों से पेश आना सोने की खुदाई करने के तरीके जैसा ही है।

कार्नेगी ने कहा कि जब सोने की खुदाई की जाती है तो एक तोला सोना निकालने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।
PunjabKesari Motivational Concept, Inspirational Theme, Motivational Theme, Inspirational Story, Punjab Kesari Curiosity, Religious theme, Dharm
इसके लिए काफी मिट्टी खोदी जाती है लेकिन जब भी सोने की खुदाई हो रही होती है तो कोई यह ध्यान नहीं देता है कि कितनी मिट्टी निकाली जा चुकी है या फिर कितनी निकाली जानी है। सभी का ध्यान इसी पर होता है कि सोना कितनी खुदाई के बाद निकलेगा। सभी का ध्यान लक्ष्य की तरफ होता है।
 

इसी तरह हर व्यक्ति में कमियां होती हैं लेकिन कमियों पर ध्यान देने की बजाय उनके अच्छे कामों पर ध्यान देना चाहिए और यह देखना चाहिए कि वह अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कामों को कितने बेहतर तरीके से कर पा रहा है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!