मुश्किल परिस्थिति में जप लिया ये मंत्र तो हो जाएगा आपका बेेड़ा पार

Edited By Jyoti,Updated: 01 Feb, 2020 05:22 PM

motivational story about bad time

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास दो पल अपने साथ बैठने का समय नहीं है तो किसी बड़े-बुज़ुर्ग साथ बैठकर ज्ञान लेना तो बहुत दूर की बात है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास दो पल अपने साथ बैठने का समय नहीं है तो किसी बड़े-बुज़ुर्ग साथ बैठकर ज्ञान लेना तो बहुत दूर की बात है। आज के दौर को बस लोग अपने हर समय अपने काम में व्यस्त रहते हैं और जो भी समय मिलता है उसमें हर कोई अपना मोबाईल चलाने में बीताना पसंद करतें हैं। जो सबसे बड़ा कारण है जो लोग एक-दूसरे से दूर होते जा रहे हैं और जिंदगी जीने का असली सलीका भूल जाते हैं। आज हम आपके लिए ऐसा ही एक प्रसंग लाएं हैं जिसके द्वारा आप जान पाएंगे कि जब ऐसा लगे कि अब सब खत्म हो गया है, तब क्या करना चाहिए। 
PunjabKesari, Sad man
प्राचीन समय में एक राजा के नगर में एक विद्वान संत पहुंचे। राजा तुरंत ही संत के पास गया और अपने महल में उन्हें आमंत्रित किया। उसने संत की खूब सेवा की। राजा की सेवा से प्रसन्न होकर संत ने जाते समय उसे एक ताबीज़ दिया और कहा कि जीवन में परेशानियां खत्म नहीं हो रही हैं और आपको ऐसा लगे कि अब सब कुछ खत्म हो गया है, तब इस ताबीज़ में रखे एक कागज़ पर जो मंत्र लिखा है, उसे निकालकर पढ़ लेना, लेकिन ध्यान रहे उससे पहले ये ताबीज़ मत खोलना। राजा ने संत की बात मानकर उस ताबीज़ को गले में पहन लिया।

कुछ दिन बाद राजा के नगर पर पड़ोसी शत्रुओं ने उस पर आक्रमण कर दिया। बलवान शत्रुओं के सामने राजा की सेना ने दम तोड़ दिया। किसी तरह राजा अपने प्राण बचाकर जंगल में भागा और एक गुफ़ा में छिप गया। जहां उसे शत्रु सैनिकों के कदमों की आवाज़ सुनाई दे रही थी। उस समय राजा को ऐसा लगा कि मैं फंस गया हूं, अब सब खत्म हो गया है। ये सैनिक मुझे बंदी बना लेंगे। तभी अचानक से उसे संत के ताबीज़ की याद आई। राजा ने तुरंत ही ताबीज़ खोला और कागज़ निकाला। उस पर लिखा था कि ये समय भी कट जाएगा। जिसे पढ़ने के बाद राजा को बहुत सुकून मिला।
PunjabKesari, King, राजा
कुछ ही देर में सैनिक के कदमों की आवाज़ कम होने लगी। राजा ने गुफ़ा से झांककर देखा तो सैनिक उस जगह से काफ़ी दूर निकल गए। राजा तुरंत ही गुफ़ा से बाहर निकला और अपने राज्य में पहुंच गया। इस तरह राजा के प्राण बच गए।

इस प्रसंग से ये सीख मिलती है कि जीवन में चाहे दिन अच्छे हो या बुरे, हमेशा एक जैसे नहीं रहते हैं। सुख और दुख, दोनों तरह के समय में ये बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि ये समय भी कट जाएगा। 
PunjabKesari, hope, उम्मीद

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!