क्यों अमेरिकी राष्ट्रपतिने तोहफे में मिले झाड़ू को शोकेस में सजाया?

Edited By Jyoti,Updated: 21 Aug, 2019 06:50 PM

motivational story and theme in hindi

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO) आइजन हावर अमरीका के राष्ट्रपति चुने गए। लोगों की बधाइयां मिलने लगीं। कई लोग उनसे मिलने आए, कई लोगों ने उन्हें संदेश व उपहार भेजे।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आइजन हावर अमेरिकी के राष्ट्रपति चुने गए। लोगों की बधाइयां मिलने लगीं। कई लोग उनसे मिलने आए, कई लोगों ने उन्हें संदेश व उपहार भेजे। उनका भवन शुभकामना वाले संदेश पत्रों, उपहारों एवं गुलदस्तों से भर गया। वह उन तमाम उपहारों को देखने बैठे। उनके बीच एक झाड़ू भी था जिसके साथ एक लिफाफा लगा था।
PunjabKesari, America president eishen hower, आइजन हावर
आइजन हावर ने सारी कीमती सौगातें सरकारी भंडार गृहों में जमा करवा दीं मगर झाड़ू अपने कार्यालय में भिजवा दिया। उसे ऐसी जगह रखा गया जहां से वह राष्ट्रपति को हमेशा नज़र आता रहे। इससे हुआ यह कि जब भी कोई व्यक्ति उनके कक्ष में उनसे मिलने आता तो उसकी नज़र भी उस झाड़ू पर अवश्य पड़ती थी। हालांकि झाड़ू कार्यालय में इस तरह सामने सजा कर क्यों रखा गया है? यह पूछने की हिम्मत कोई नहीं कर पाता था।

एक बार किसी अन्य देश के राष्ट्रपति अमरीका के अतिथि हुए। वह आइजन हावर के साथ उनके कार्यालय में बैठे थे। उनकी नज़र भी बार-बार उस झाड़ू पर जा रही थी। उनकी मनोदशा को समझते हुए आइजन हावर ने खुद ही मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘आपकी आंखों से ऐसा लग रहा है कि आपके मन में कोई जिज्ञासा उठ रही है। शायद आप यह पूछना चाहते हैं कि राष्ट्रपति भवन के शोकेस में यह झाड़ू क्यों रखा है?
PunjabKesari, Broom, झाड़ू
असल में जब मैं चुनकर आया तब लोगों ने बहुत सारी सौगातें दीं। उन्हीं में यह झाड़ू भी था। इसके साथ एक चिट्ठी थी जिसमें लिखा था-आप चुनाव के दिनों में ढिंढोरा पीटते थे कि मैं भ्रष्टाचार और गंदगी साफ करूंगा इसलिए आपको यह भेंट झाड़ू भेज रहा हूं ताकि आपको सफाई करने की स्मृति बनी रहे। मुझे और सौगातों ने इतना प्रभावित नहीं किया जितना इस झाड़ू ने किया इसलिए इसे मैंने ऐसी जगह रखा है कि मेरी नजर इस पर रोज पड़ती रहे और अपने इस अहम वायदे पर अमल करना मेरी प्राथमिकता में बना रहे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!