प्रायश्चित की सच्ची भावना में धुल जाता है अपराध

Edited By Jyoti,Updated: 08 Feb, 2020 11:45 AM

motivational story in hindi

मगध में जिनदास और शांतनु नाम के 2 धनी व्यापारी रहते थे। दोनों ने भगवान महावीर के उपदेशों को जीवन में उतारा था।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
मगध में जिनदास और शांतनु नाम के 2 धनी व्यापारी रहते थे। दोनों ने भगवान महावीर के उपदेशों को जीवन में उतारा था। कुछ समय में शांतनु को व्यापार में इतना घाटा हुआ कि उसके मन में आत्महत्या का ख्याल आने लगा। उसकी पत्नी को जब इस बात का पता चला तो वह कांप गई। नया काम करने के लिए दोनों ने जिनदास का कोई कीमती माल चुराने की सोची। उन्होंने सोचा कि पकड़े गए तो जिनदास चोरी पर पर्दा डालने की कोशिश तो करेंगे ही क्योंकि वह महावीर के अनुयायी हैं।
PunjabKesari, Kundli tv Curiosity, Punjab Kesari Curiosity, Motivational Story in hindi, Inspirational Story, Inspirational Concept, Inspirational Theme, Motivational Concept
अगले दिन नगर में आचार्य धर्मघोष का उपदेश सुनने के लिए भीड़ जमा हुई। सेठ जिनदास भी वहां आए। मौका देख शांतनु ने उनका हार उड़ा लिया। उपदेश खत्म होने पर जिनदास को न तो हार मिला और न ही बगल में बैठा शांतनु दिखा। वह समझ गए कि शांतनु ने ही हार चुराया है। व्यापार संघ का प्रमुख होने के कारण जिनदास पश्चाताप करने लगे कि उन्हें शांतनु की मजबूरी का पता क्यों नहीं चला? कुछ दिन बीत जाने पर जब हार चोरी की कोई चर्चा नहीं हुई, तब शांतनु जिनदास के ही पास हार गिरवी रखकर उधार लेने गया।
PunjabKesari, Kundli tv Curiosity, Punjab Kesari Curiosity, Motivational Story in hindi, Inspirational Story, Inspirational Concept, Inspirational Theme, Motivational Concept
जिनदास समझ तो गए, लेकिन उन्होंने हार की कीमत से अधिक उधार दे दिया। उस पैसे से किए गए व्यापार में शांतनु को खूब लाभ हुआ। अंत में वह सूद सहित पैसा वापस करने जिनदास के घर आया। वह खुद को अपराधी बताने लगा, लेकिन जिनदास ने हार लौटाते हुए कहा कि अपराधी वह खुद हैं। बाद में भगवान महावीर मगध पहुंचे तो शांतनु ने चोरी का प्रायश्चित करना चाहा मगर जिनदास ने कहा कि अपराधी तो वह स्वयं हैं क्योंकि अगर वह शांतनु की समय पर सहायता करते तो वह चोरी ही नहीं करता। प्रायश्चित की सच्ची भावना में शांतनु का अपराध धुल गया और महावीर अपने सच्चे अनुयायी पाकर फूले नहीं समाए।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!