कड़वे प्रवचन लेकिन सच्चे बोल- मुनि तरुण सागर जी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 10 Jul, 2020 09:59 AM

muni tarun sagar

1440 मिनट ईमानदारी से जितना अर्जित करो उसका कुछ हिस्सा सेवा-कार्य में समर्पित जरूर करो। कहीं ऐसा न हो ‘

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

1440 मिनट
ईमानदारी से जितना अर्जित करो उसका कुछ हिस्सा सेवा-कार्य में समर्पित जरूर करो। कहीं ऐसा न हो ‘अर्जन-अर्जन’ में ही जीवन का ‘विसर्जन’ हो जाए। कुदरत हमें हर रोज 1440 मिनट बख्शती है। अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम उनका कैसा उपयोग करते हैं। 1440 मिनट में से हम भले ही 1400 मिनट दुनियादारी में दे दें पर 40 मिनट भक्ति के लिए निकालते चलें, तो जीवन सफल हो जाए।

PunjabKesari Muni Tarun Sagar

पुण्य का दुपट्टा
चादर छोटी हो और पैर लम्बे हों तो पैर बाहर निकलेंगे या सिर। ऐसी स्थिति में यदि न तो हमारी चादर बढ़ाने की सामर्थ्य है और न ही पैर काटने की, तो अब इस समस्या का समाधान क्या है? समस्या का एक ही समाधान है और वह है तपस्या। नहीं समझे! समझाता हूं। मतलब पैरों को संकुचित कर लेना चाहिए, इच्छाओं को चित कर देना चाहिए। पुण्य का दुपट्टा छोटा है और इच्छाओं के पैर बड़े।

PunjabKesari Muni Tarun Sagar

जरूरत इसलिए है
एक सवाल : जब भगवान सब जगह है तो मंदिर और तीर्थों की जरूरत क्या है?

अरे भाई! हवा तो सब जगह व्याप्त है, पर उसे महसूस करने के लिए पंखे की जरूरत हुआ करती है। ठीक इसी तरह भगवान को मंदिर और तीर्थों पर महसूस किया जाता है। गाय के पूरे शरीर में दूध है पर उसे पाने का माध्यम थन है। भगवान घट-घट में है, पर उसे जानने का माध्यम देवायतन (मंदिर) है। मंदिर की प्रतिमा वैराग्य की प्रतिमा याद दिलाती है।

PunjabKesari Muni Tarun Sagar

खुले विचारों का मतलब
लड़कियों का जींस-टी-शर्ट पहनना गलत नहीं है लेकिन उन्हें ऐसे कपड़े पहनने से बचना चाहिए जिनमें फूहड़ता और अश्लीलता झलकती हो। खुले विचारों का मतलब मर्यादा की हदों को लांघना नहीं होना चाहिए। लड़कियों को देखना चाहिए कि फैशन-फरस्ती के नाम पर वे कुछ ऐसा तो नहीं कर रही हैं जो मर्यादा के खिलाफ हो। फैशन और व्यसन इन दो बुराइयों की वजह से युवा पीढ़ी अपनी वैल्थ और हैल्थ को बर्बाद कर रही है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!