नारद मुनि कहलाते हैं धरती के पहले पत्रकार, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

Edited By Jyoti,Updated: 08 May, 2020 08:58 PM

narad jayanti 2020 special

प्रत्येक वर्ष पूर्णिमान्त ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को नारद जयंती मनाई जाती है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार ये ब्रह्मा जी के मानस  पुत्र हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक वर्ष पूर्णिमान्त ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को नारद जयंती मनाई जाती है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार ये ब्रह्मा जी के मानस  पुत्र हैं। तमाम देवी-देवता की तरह इनकी प्रति भी हिंदू धर्म के लोग काफी श्रद्धा विश्वास रखते हैं। यूं तो हर साल देश के विभिन्न हिस्सों मेें नारद जयंती का पर्व काफी धूम धाम से मनाया जाता है। परंतु लॉकडाउन के चलते इस बार ऐसा हो पाना संभव नहीं हो सका। इसलिए पंजाब केसरी अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको हिंदू धर्म के तमाम पर्व त्यौहार आदि से जुड़ी हर तरह की जानकारी दे रहा है ताकि घर बैठे आप विधिवत पूजा पाठ कर सके। साथ ही साथ देवी-देवताओं से संबंधित रहस्य भी जान सकें। तो चलिए जानते हैं नारज जी से जुड़ी खास जानकारी- 

PunjabKesari, Narad Jayanti 2020, Narad Jayanti, नारद जयंती, नारद जयंती 2020, Narad Muni, नारद मुनि, नारद पुराण, Narad Purana, Hindu Shastra, Hindu Religion, Lord Vishnu, Dharmik katha, Religious Story in hindi
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नारद मुनि को इस धरती का पहला पत्रकार कहा जाता है। इसका कारण है कि प्राचीन काल में नारद मुनि जी एक लोक से दूसरे लोक में जाकर संवाद का आदान-प्रदान करते थे। ये सदैव तीनों लोकों में भ्रमणकर सूचनाएं देते थे। न केवल देवी-देवता बल्कि असुरलोक के राजा समेत सारे राक्षसगण भी नारद मुनि का आदर सत्कार व सम्मान करते थे। 

इनसे जुड़ी एक कथा के अनुसार एक बार ब्रह्रााजी ने नारद जी से सृष्टि के कामों में हिस्सा लेने और विवाह करने के लिए कहा, परंतु नारद जी ने अपने पिता की आज्ञा का पालन करने से मना कर दिया। जिसके बाद क्रोध में आकर ब्रह्रााजी ने देवर्षि नारद को आजीवन अविवाहित रहने का श्राप दे डाला। 
PunjabKesari, Narad Jayanti 2020, Narad Jayanti, नारद जयंती, नारद जयंती 2020, Narad Muni, नारद मुनि, नारद पुराण, Narad Purana, Hindu Shastra, Hindu Religion, Lord Vishnu, Dharmik katha, Religious Story in hindi
ऐसी मान्याताओं हैं कि देवर्षि नारद सृष्टि के पहले ऐसे संदेश वाहक यानि पत्रकार थे जो एक लोक से दूसरे लोक की परिक्रमा करते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान किया करते थे। परंतु क्या ये इनके स्वभाव में था? दरअसल इनकी इस आदत के बारे में एक कथा है।  

कहा जाता है कि राजा दक्ष की पत्नी आसक्ति से 10 हज़ार पुत्रों का जन्म हुआ था मगर नारद जी ने सभी 10 हज़ार पुत्रों को मोक्ष की शिक्षा देकर राजपाठ से वंचित कर दिया था। जिस बात से क्रोधित होकर राजा दक्ष ने नारद जी को श्राप दे दिया कि वह हमेशा इधर-उधर भटकते रहेंगे तथा कभी ज्यादा समय तक एक स्थान पर नहीं टिक पाएंगे।
PunjabKesari, Raja daksh, राजा दक्ष

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!