New Year 2021: नए साल के मौके पर घर में से बाहर निकाल दें ये तस्वीेरें वरना...

Edited By Jyoti,Updated: 21 Dec, 2021 04:50 PM

new year 2021 vastu tips in hindi

2021 वर्ष का अंत होने वाला है, जिसके साथ 2022 यानि नए साल का आगाज़ होने वाला है। प्रत्येक व्यक्ति की कामना होती है कि नए साल की शुरूआत के साथ उसके जीवन में केवल खुशियों का आगमन हो।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
2021 वर्ष का अंत होने वाला है, जिसके साथ 2022 यानि नए साल का आगाज़ होने वाला है। प्रत्येक व्यक्ति की कामना होती है कि नए साल की शुरूआत के साथ उसके जीवन में केवल खुशियों का आगमन हो। इसीलिए लोग नए साल के दिन कई तरह के धार्मिक कार्य आदि करते हैं। तो वहीं लोग इस दौरान अपने घर को रग-रौगन करवाते हैं, साफ-सफाई करते हैं, ताकि नए साल के शुभ मौके पर खुशियों के साथ-साथ जीवन में लक्ष्मी का भी वास हो। लेकिन इनमें से ऐसे भी कुछ लोग होते हैं, जो नए साल के दिन घर में से पुरानी चीज़ों को निकालने की बजाए घर में संभाल कर रख लेते हैं। जिन्हें वास्तु शास्त्र के अनुसार ठीक नहीं माना जाता। तो आइए आपको बताते हैं वास्तु शास्त्र के मुताबिक नए साल के शुरू होने से पहले आपको अपने घर में से किन चीज़ों को निकालना चाहिए। 

यहां जानें नए साल में घर में से निकालनी चाहिए कौन सी तस्वीरें-
अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग अपने घर में युद्ध के रक्तरंजित दृश्य की तस्वीर लगाए होते हैं, जिन्हें वास्तु की दृष्टि से बिल्कुल अच्छा नहीं माना जाता। इसलिए नए साल के अवसर पर अपने घर में इस तरह की तस्वीरों को निकाल दें। माना जाता है कि इसे घर में से निकालते ही सकारात्मक प्रभावम मिलने लगते हैं। 

कुछ लोग अपने घर में सूखे पेड़े या पतझड़ वाली तस्वीरों को लगा लते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार इन्हें घर में लगाना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता, बल्कि इसके घर में होने से केवल नैगेटिविटी आती है। इसलिए इन्हें जितनी जल्दी हो घर से निकाल देना चाहिए। 

 
इसके अतिरिक्त घर में ऐसी तस्वीरें बिल्कुल नहीं लगानी चाहिए जो अवसाद फैलाने वाले दृश्य को दर्शाती हों। वास्तु शास्त्री बताते हैं इनसे भी घर व जीवन में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है साथ ही साथ वास्तु दोष भी पैदा होते हैं। 

यहां जानें कौन सी तस्वीरें लगाना होता है शुभ- 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा की दीवारों पर सूर्योदय यानी उगते हुए सूरज या सूर्यवंशी प्रभु श्री राम दरबार की तस्वीर लगानी चाहिए। मान्यता है कि इस तरह की तस्वीर को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है साथ ही साथ घर परिवार के सदस्यों की सेहत में सुधार आता है। 

बात करें रसोई आदि की तो यहां कोई तस्वीर या पेंटिंग लगाना चाहते हैं तो बता दें दक्षिण की दीवार पर लाल या नारंगी फलों और सब्ज़ियों की तस्वीरें लगा सकते हैं। माना जाता है ऐसा करने से इस दिशा के वास्तु दोष दूर होते हैं।
 
वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को कुबेर देव की दिशा माना जाता है। इस दिशा में धन की देवी महालक्ष्मी व बुद्धि और ज्ञान के देवता श्री गणेश जी की रत्नों व आभूषोम जड़ित तस्वीर लगाना शुभ होता है। 

इसके अतिरिक्त उत्तर दिशा की दीवार पर झरनों या पानी के स्त्रोत के वॉल पेपर लगाने चाहिए, इससे घर के लोगों में जीवन में पैसे से जुड़ी वृद्धि होती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!