Nirjala Ekadashi 2021: धन वृद्धि के लिए आज इन वस्तुओं का करें दान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 21 Jun, 2021 06:11 AM

nirjala ekadashi

निर्जला एकादशी ज्येष्ठ मास में पड़ने वाली सर्वश्रेष्ठ एकादशी व्रत है। निर्जला एकादशी का उपवास करने पर सभी एकादशियों के व्रत के बराबर फल मिलता है। इस दिन व्रती जल की एक बूंद भी नहीं पीते।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Nirjala Ekadashi 2021: निर्जला एकादशी ज्येष्ठ मास में पड़ने वाली सर्वश्रेष्ठ एकादशी व्रत है। निर्जला एकादशी का उपवास करने पर सभी एकादशियों के व्रत के बराबर फल मिलता है। इस दिन व्रती जल की एक बूंद भी नहीं पीते। ज्येष्ठ मास अत्यंत गर्म महीना होता है। इस समय इतना कठोर उपवास करना एक अत्यन्त कठिन तप है, जिसका फल भी उतना ही श्रेष्ठ है। भगवान कृष्ण ने भीमसेन से यह उपवास करवा कर उनके लिए स्वर्ग का मार्ग प्रशस्त करवाया था। इस एकादशी को किए जाने वाले दान, पुण्य में वृद्धि करते हैं और मृत्यु लोक के संताप से मुक्ति मिलती है। विष्णु जी को समर्पित एकादशी व्रत मन को साधने का अत्यंत सुगम मार्ग है। एकादशी को कुछ खास वस्तुओं के दान से भौतिक सुख-साधनों की सरलता से प्राप्ति होती है। जो लोग इस कठिन व्रत को नहीं कर पाते वे भजन-कीर्तन, दान-पुण्य और जाप इत्यादि से कई प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानें, कुछ महत्त्वपूर्ण वस्तुओं का दान जो बनाएगा धनवान और हर प्रकार का ऐश्वर्य देने वाली ये शुभ तिथि कैसे बनाती हैं ऐश्वर्यवान-

PunjabKesari Nirjala Ekadashi

निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु को चढ़ने वाली प्रत्येक वस्तु में तुलसी पत्र अवश्य मिलाएं। आज के दिन माता लक्ष्मी का पूजन भी साथ में करें। कमलगट्टे की माला, अनार का रस व दही मां लक्ष्मी को चढ़ाएं। ऐसा करने से धन के मार्ग में आने वाली सभी अड़चने दूर होंगी।

PunjabKesari Nirjala Ekadashi

सबसे गर्म दिनों में यह तिथि जल का दान करने पर अत्यंत कल्याणकारी बन जाती है। इस दिन दूध, जल, खीर, दही, रस, शर्बत और पंखे का दान कारोबार और नौकरी दोनों में प्रगति दिलाता है।

PunjabKesari Nirjala Ekadashi

एकादशी की इस तिथि पर अपने घर के दामाद और बेटी के जल से चरण पखारें। उन्हे शीतलता देने वाली वस्तुओं का दान करें। ऐसा करने पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

निर्जला एकादशी पर राहगीरों और मुसाफिरों को शीतल जल, शर्बत और फलों के रस का दान करने से राहु, शनि और केतु ये तीनों ग्रह शांत रहते हैं। इनके शुभ होने से धन कमाने में बाधा नहीं आती।

PunjabKesari Nirjala Ekadashi

निर्जला एकादशी को अपने घर उत्तर की दिशा में कच्चे घड़े में पानी भर कर रखें। सम्भव हो तो पूरे माह इसी घड़े का पानी ही पिएं। धन निरंतर चल रहे झरने की तरह बहेगा।
 
नीलम
neelamkataria0012@gmail.com 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!