Niti Shastra: अपनी इन आदतों से आज ही कर लें तौबा वरना...

Edited By Jyoti,Updated: 08 May, 2021 02:44 PM

niti shastra in hindi

जिस व्यक्ति पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है, उसे अपने जीवन में कभी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता और न ही ऐसे लोगों को कभी असफलता का सामना करना पड़ता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जिस व्यक्ति पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है, उसे अपने जीवन में कभी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता और न ही ऐसे लोगों को कभी असफलता का सामना करना पड़ता है। मगर वो लोग कौन होते हैं, जिन पर देवी लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है। क्या उनमें कोई खास गुण होते हैं? जी हां, शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती उन में कुछ खास विशेषताएं होती हैं। जिनमें से दो के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो 2 स्पेश्ल गुण- 

धार्मिक शास्त्रों द्वारा तथा प्राचीन समय में रहे कई विद्वानों द्वारा बताया गया है कि धन केवल उस व्यक्ति को प्राप्त होता है जो उसे हासिल करने के लिए अपने जीवन में कठिन परिश्रम करता है। कलियुग में भौतिक जीवन में धन सबसे जरूरी है, जिस कारण हर व्यक्ति अपने जीवन में रोज़ाना इसे पाने के लिए प्रयास करता है। श्री कृष्ण इस संदर्भ में कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में परिश्रम से भागना नहीं चाहिए, क्योंकि एक परिश्रम ही एकमात्र ऐसा कार्य माना जाता है, जिसे करने वाला व्यक्ति कभी अपने जीवन में दुखी नहीं होता बल्कि मेहनत करने वाले हर व्यक्ति समाज में सम्मान प्राप्त करता है। इसके अलावा जीवन को अच्छा व बेहतर बनाने के लिए कुछ और भी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। 

आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में धनवान बनने के लिए व्यक्ति को अच्छे गुण, श्रेष्ठ आचरण और कठोर अनुशासन के महत्व को जानना चाहिए। आइए जानते हैं इसी से जुड़ी खास जानकारी- 

नियमों का पालन करें
'चाणक्य व अन्य महान विद्वानों ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन के महत्वपूर्ण कार्यों को समय और नियमों के अतंर्गत ही करना चाहिए। जो व्यक्ति ऐसे करता है, उसके जीवन में लक्ष्मी की कोई कमी नहीं होती। 

इसके अलावा चाणक्य अपने नीति श्लोक में कहते हैं जो व्यक्ति दूसरों का अहित करके अपना बुरा करने का सोचता है यानि अपने मतलब के पूरा करने के लिए दूसरों को मोहर बनाता है और उनका बुरा करता है, उसे अपने जीवन में केवल कुछ समय के लिए ही खुश रह पाता। क्योंकि ऐसी सफलता ज्यादा समय तक नहीं रह पातीं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!