Kundli Tv- इन लोगों की तारीफ आप पर पड़ सकता है भारी

Edited By Jyoti,Updated: 09 Nov, 2018 10:57 AM

praise from such people can be a big burden on you

महाभारत हिंदू धर्म का महान ग्रंथ है। विद्वानों ने इसे पांचवां वेद भी कहा है। विदुर नीति भी इसी ग्रंथ का एक हिस्सा है। विदुर नीति के अंतर्गत महात्मा विदुर ने राजा धृतराष्ट्र को लाइफ मैनेजमेंट के बहुत से सूत्र बताए हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
महाभारत हिंदू धर्म का महान ग्रंथ है। विद्वानों ने इसे पांचवां वेद भी कहा है। विदुर नीति भी इसी ग्रंथ का एक हिस्सा है। विदुर नीति के अंतर्गत महात्मा विदुर ने राजा धृतराष्ट्र को लाइफ मैनेजमेंट के बहुत से सूत्र बताए हैं। लाइफ मैनेजमेंट के ये सूत्र आज के समय में भी प्रासंगिक हैं। विदुर नीति के अनुसार जानिए जवानी निकल जाने पर कैसी स्त्री की प्रशंसा करनी चाहिए। यह भी पढ़े कि ये 6 चीजें मनुष्य जीवन का सबसे बड़ा सुख मानी जाती हैं-
PunjabKesari
श्लोक-
जीर्णमन्नं प्रशंसन्ति भार्या च गतयौवनाम्।।
शूरं विजितसंग्रामं गतपारं तपस्विनम्।।


अर्थ– सज्जन पुरुष पच जाने पर अन्न की, निष्कलंक जवानी निकल जाने पर स्त्री की, संग्राम जीत लेने पर योद्धा की और ज्ञान प्राप्त हो जाने पर तपस्वी की प्रशंसा करते हैं।
PunjabKesari
महात्मा विदुर के अनुसार, जिस स्त्री की जवानी बिना किसी दोष (निष्कलंक) के निकल जाए, वह प्रशंसा करने के योग्य है।

महात्मा विदुर के अनुसार, जो अन्न आसानी से पांच जाए और जिसे खाने से किसी तरह का विकार न हो, उस अन्न की प्रशंसा करनी चाहिए।

महात्मा विदुर के अनुसार, शूरवीर योद्धा के बल पर ही कोई युद्ध जीता जाता है। इसलिए युद्ध जीत लेने पर योद्धा की प्रशंसा करनी कहिए।
PunjabKesari
महात्मा विदुर के अनुसार, ज्ञान प्राप्त हो जाने पर साधारण तपस्वी भी सम्मान के योग्य हो जाता है। इसलिए उसकी प्रशंसा करनी चाहिए।
BHAI DOOJ SPECIAL किस खास टोटके से भाई-बहनों में नहीं होगी टकरार (VIDEO)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!