रक्षा बंधन 2019ः इस बार बांधे अपने भाइयों को ये रक्षा सूत्र

Edited By Lata,Updated: 05 Aug, 2019 02:55 PM

raksha bandhan 2019

हर साल की तरह इस साल भी भाई-बहन राखी के त्योहार का इंतजार बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। इस साल राखी का पर्व 15

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हर साल की तरह इस साल भी भाई-बहन राखी के त्योहार का इंतजार बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। इस साल राखी का पर्व 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस पर मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र या कलावा बांधती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है। हमारे हिंदू धर्म में इस त्योहार का विशेष महत्व होता है। रक्षा के तौर पर भाई अपनी बहनों को कोई न कोई उपहार भी भेंट कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इस दिन अपने भाइयों की कलाई पर किस तरह की राखे बांध सकते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv, रक्षा बंधन 2019
प्यार की राखी 
इस राखी को आप किसी हीरे या मोतियों से नहीं सजा सकते हैं। यह परिवार व भाई-बहन के आपसी प्यार के फूलों से बनी हुई होती है। इसे बांधने के लिए दोनों में शर्त होनी चाहिए कि वह कभी भी एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार नहीं बदलेंगे। हर मौसम, हर समय, हर परिस्थिति में उनके प्यार का फूल तरोताजा रहेगा। दोनों के बीच महकते प्यार का फूल पैसों की तपिश से कभी न मुरझा पाए।

विश्वास की राखी 
इस राखी की यही शर्त है कि विश्वास की रेशम डोर दुनिया के ताने-बाने में कभी न उलझ पाए। यानि हर हाल में भाई का बहन के प्रति और बहन का भाई के प्रति विश्वास बरकरार रहे। इसे यूं भी कहा जा सकता है कि दोनों एक-दूसरे के प्रति विश्वास को टूटने नहीं देंगे। इस राखी को बांधते हुए कसम लें कि एकदूजे का विश्वास बनेंगे।
PunjabKesari, kundli tv, रक्षा बंधन 2019
मुस्कान की राखी 
हर भाई की स्मृतियों के झरोखे से जब बहन झांकें तो उसके चेहरे पर भी गुलाबी मुस्कुराहट का छींटा सज उठे। यह तभी संभव है जब दोनों एक-दूसरे का मन ना दुखाने का संकल्प लें। कभी भूले से भी ऐसे कड़वे बोल जुबान पर न आए कि हमेशा के लिए बहन या भाई का कलेजा बींध जाए। इस राखी का यही कहना है कि वचन दो भाई-बहन दोनों सदैव एक-दूसरे की मुस्कान का ख्याल रखेंगे।
PunjabKesari, kundli tv, रक्षा बंधन 2019
क्षमा की राखी 
यह राखी आज के तेजी से बदलते युग में हर भाई की कलाई पर सजना आवश्यक है। साथ ही हर बहन की थाली में भी इसे चमकना होगा। हम सभी मानव है, हम सब से गलतियां संभव है। एक जरा सी फिसलन जीवन भर का दाग बन जाती है। यह राखी चाहती है कि अगर किसी बहन से कुछ ऐसा हुआ है जो समाज के नियमों के खिलाफ है तो भी भाई उसे क्षमा कर सके। इन राखियों का बंधन चिरस्थायी रहे, इस शुभ पर्व पर यही कामना है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!