Sawan 2020: तीन दशक बाद सावन के अंतिम सोमवार बने कई अद्भुत संयोग

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 03 Aug, 2020 07:26 AM

raksha bandhan and sawan

इस बार का सावन महीना बहुत खास रहा है। ज्योतिष की दृष्टि से भी और शास्त्रों की दृष्टि से भी। कई अद्भुत संयोग सावन के इस महीने में देखने को मिले। ऐसा वर्षों बाद हुआ है कि इस बार के सावन में

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan 2020: इस बार का सावन महीना बहुत खास रहा है। ज्योतिष की दृष्टि से भी और शास्त्रों की दृष्टि से भी। कई अद्भुत संयोग सावन के इस महीने में देखने को मिले। ऐसा वर्षों बाद हुआ है कि इस बार के सावन में 26 से ज्यादा शुभ संयोग बने और खास बात यह भी रही कि सावन की शुरुआत भी 6 जुलाई को सोमवार से हुई और सावन का समापन भी 3 अगस्त को सोमवार के दिन ही हो रहा है। पांच सावन के सोमवार आए इस सावन में। 26 शुभ योग बने जिनमें 11 स्वार्थ सिद्धि योग, 3 अमृत सिद्धि योग और 12 रवि योग थे। 

PunjabKesari Raksha Bandhan and Sawan

इस बार सावन में 30 सालों के बाद हरियाली और सोमवती अमावस्या एक ही दिन में तीसरे सावन के सोमवार के दिन मनाई गई। अब सावन महीने के आखिरी सोमवार को जो आज 3 अगस्त को पड़ रहा है, बहुत से शुभ संयोग बन रहे हैं। करीब 3 दशकों के बाद सावन के आखिरी सोमवार में स्वार्थ सिद्धि व दीर्घायु आयुष्मान योग भी बना रहा है और इसी दिन रक्षाबंधन का त्यौहार भी है। रक्षाबंधन पर  भद्रा और ग्रहण का भी कोई साया नहीं है । 

PunjabKesari Raksha Bandhan and Sawan

सबसे खास बात यह है कि 3 अगस्त को पूर्णिमा भी है और सोमवार भी है। दोनों का संबंध चंद्रमा से भी है। चंद्रमा को पूर्णिमा का देवता माना जाता है । इस दिन चंद्र देव की पूजा करने से हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है । 3 अगस्त को सावन के अंतिम सोमवार के दिन स्वार्थ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान योग के साथ ही सूर्य शनि का समसप्तक योग बन रहा है। प्रीति योग बन रहा है। पूर्णिमा व सोमवार का एक अद्भुत कंबीनेशन जुड़ रहा है। इसलिए 3 अगस्त का दिन बहुत ही सौम्या तिथि बन गई है। इस दिन चंद्रमा मकर राशि में रहेंगे।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari Raksha Bandhan and Sawan

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!