Ramleela Utsav 2022: वनवासी हुए श्रीराम और सीता शोक में डूबी अयोध्या नगरी

Edited By Jyoti,Updated: 30 Sep, 2022 01:24 PM

ramleela utsav

नई दिल्ली: माता कैकेयी ने राजा दशरथ से वरदान में भगवान श्रीराम को 14 वर्ष का वनवास और स्वपुत्र भरत को राजगद्दी मांग ली। अयोध्या नरेश ने मनाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन उनकी रानी कैकेयी नहीं मानी। वचन दे दिया था तो श्रीराम को वनवास

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: माता कैकेयी ने राजा दशरथ से वरदान में भगवान श्रीराम को 14 वर्ष का वनवास और स्वपुत्र भरत को राजगद्दी मांग ली। अयोध्या नरेश ने मनाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन उनकी रानी कैकेयी नहीं मानी। वचन दे दिया था तो श्रीराम को वनवास और भरत को राजगद्दी देनी पड़ी। भगवान श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के साथ वन को निकल गए। इससे पूरी अयोध्या नगरी शोक में डूब गई। वीरवार को राजधानी की राम लीलाओं में दशरथ विलाप, निषादराज भेंट आदि का मंचन किया गया। 

प्रभु के वन गमन पर आस्थावान दर्शक रो पड़े
श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा लालकिला मैदान स्थित माधवदास पार्क में चल रही रामलीला में प्रभु श्रीराम के वन गमन का दृश्य बेहद भावपूर्ण रहा। 
संवेदनाओं से भरे आस्थावान दर्शक भगवान राम को 14 वर्ष का वनवास मिलने पर रो पड़े। इसके पूर्व रानी कैकेई और दासी मंथरा का संवाद मंचित किया गया। कैकेयी के कोप भवन में जाने, कैकेयी द्वारा राजा दशरथ से भगवान राम को 14 वर्ष का वनवास देने और भरत का अयोध्या का राजा बनाने के वचन मांगने का मंचन हुआ। कमेटी के महामंत्री धीरजधर गुप्ता, मंत्री प्रदीप शरन व प्रवक्ता रवि जैन लीला की व्यवस्था संभाल रहे हैं।

सांसद तिवारी ने पार लगाई श्रीराम की नैया
भोजपुरी गायक और सांसद मनोज तिवारी ने लव कुश रामलीला में केवट की भूमिका निभाई। उन्होंने केवट के रूप में भगवान श्रीराम की नैया पार लगाई। यहां की लीला में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्यमंत्री बीएल वर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। श्री धार्मिक रामलीला, दक्षिणी दिल्ली, नव श्री धार्मिक लीला कमेटी, भव्य रामलीला सोसायटी, आदर्श रामलीला कमेटी, मोरी गेट आदि कमेटियों की तरफ से भी लीला का मंचन प्रभावशाली ढंग से किया जा रहा है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

मंथरा के खल ने खुशियों में डाली खलल
द्वारका श्रीराम लीला सोसायटी सेक्टर 10 की लीला में राजा दशरथ ने प्रभु श्रीराम के राजतिलक की घोषण की तो अयोध्या में हर तरफ खुशियां फैल गईं। रामलीला का मैदान जय श्रीराम के नारे से गूंज उठा। लेकिन, मंथरा के खल ने खुशियों में खलल डाल दिया। कैकेयी और मंथरा की कुटिल नीति ने श्रीराम का वनवास करा दिया। रामलीला सोसायटी के चेयरमैन राजेश गहलोत ने लीला के दौरान विभिन्न वर्गों के मानिंद व्यक्तियों को सम्मानित किया। 

विंटेज कार के साथ सेल्फी का क्रेज
श्री रामलीला कमेटी, रामलीला मैदान (अजमेरी गेट) में आयोजित रामलीला में लीला दर्शन, मेल का मजा लेने के साथ लोगों में यहां सजाई गई विंटेज कार के साथ सेल्फी लेने का क्रेज खूब दिखाई दे रहा है। कमेटी की ओर से यहां पांच सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं, जो आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। केमटी के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि लीला मेले का लुत्फ उठा रहे हैं और किसी को कोई तकलीफ नहीं हो, इसके लिए विशेष इंतजाम भी किए गए हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!