Rang Panchami 2021: पैसों से लेकर घर की निजी समस्याओं का होगा अंत, करें ये उपाय

Edited By Jyoti Chahar,Updated: 02 Apr, 2021 01:14 PM

rang panchami 2021 jyotish upay

अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको बाखूबी बता चुके हैं कि आज यानि 02 अप्रैल, 2021 दिन शुक्रवार को देश भर में रंग पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको बाखूबी बता चुके हैं कि आज यानि 02 अप्रैल, 2021 दिन शुक्रवार को देश भर में रंग पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। होली की तरह इस दिन का भी धार्मिक दृष्टि से अधिक महत्व है। इससे जुड़ी लगभग जानकारी हम आपको दे चुके हैं, मगर इस दिन क्या उपाय किए जा सकते हैं। इस बारे में बहुत कम जानते हैं, बल्कि कई लोगों को यही पता नहीं है कि इस दिन ज्योतिष उपाय किए जा सकते हैं। तो आपको बता दें होली के ठीक 5 दिन बाद मनाए जाने वाले इस त्यौहार के दिन विभिन्न प्रकार के उपाय किए जा सकते हैं। जिसमें आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे तीन उपायों के बारे में जिन्हें करने से व्यक्ति के घर का कलेश व तमाम कई तरह की परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

जिस किसी जातक के जीवन में पैसों से जुड़ी परेशानियां हों, उन्हें इस दिन यानि रंग पंचमी के दिन घर की उत्तर दिशा में कमल के फूल पर बैठी देवी लक्ष्मी व भगवान नारायण के चित्र को स्थापित करना चाहिए। इसके बाद ए लौटे में जल भर उसे अपने समक्ष रख लें। इसके बाद देसी घी का दीपक जलाएं। फिर लक्ष्मी नारायण पर लाल गुलाब अर्पित करें। स्वयं शुद्ध आसन पर बैठकर  ॐ श्रीं श्रीये नमः मंत्र का तीन माला जप करें। मंत्र उच्चारण पूरा करने के बाद लौटे के जल को पूरे घर में छिड़के। आखिर में देवी लक्ष्मी तथा श्री हरि को गुड़ और मिश्री का भोग लगाएं, और लोगों में वितरित करने के बाद खुद भी ग्रहण करें। 

आज कल के समय में लगभग हर किसी को सरकारी नौकरी पाने की लालसा रहती है। इसके लिए लोग अपने क्षमता से कई गुना ज्यादा मेहनत भी करते हैं। परंतु किसी न किसी कारण इसे पाने में असमर्थ रह जाते हैं। ज्योतिष विद्वानों को मानना है ऐसे में कई बार ज्योतिष उपाय भी काम आ जाते हैं। तो यदि आपके साथ भी ऐसा हैै तो रंग पंचमी के दिन यानि आज सुबह सूर्य देव को जल अर्पित करने के अलावा ॐ घृणि सूर्याय नमः मंत्र का जप करें। इसके बाद कुश के आसन पर खड़े हो जाएं। उनकी तीन प्रदक्षिणा करें। इसके अलावा इस दिन गायत्री मंत्र का 27 बार जप कर सकता हैै। 

कुछ लोगों के घर में बिना किसी बात के झगड़ाे आदि होते रहते हैं। ऐसे में क्या करना चाहिए, जातक समझ नहीं पाता। तो बता दें अगर घर में बिना किसी वजह के लड़ाई-झगड़ें होते हों, जिससे घर में तनाव पैदा होता हो तो ऐसे में सुबह जल्दी उठ जाएं और सूर्योदय के समय तांबें के एक लोटे में जल, गुड़ और गंगाजल मिलाएं। फिर 108 बार ॐ श्री पितृदेवताय नमः मंत्र का जाप करें। इसके बाद जल को पीपल के पेड़ की जड़ में डाल देना चाहिए। उसमें से थोड़ा जल बचा कर घर में छिड़कना चाहिए। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!