गुरुवार के दिन बन रहे हैं ये शुभ योग, इन उपायों करने से मिलेगी जीवन को नई Hope

Edited By Jyoti,Updated: 05 Mar, 2020 01:39 PM

ravi and saubhagya yoga and punarvasu nakshatra on 5 march

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक दिन ग्रह नक्षत्रों की चाल में कुछ न कुछ बदलाव आता है। जिसके कारण रोज़ योग भी बदल जाते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक दिन ग्रह नक्षत्रों की चाल में कुछ न कुछ बदलाव आता है। जिसके कारण रोज़ योग भी बदल जाते हैं। आज यानि 05 मार्च, को लेकर जो ज्योतिष गणना की गई है उसके अनुसार गुरुवार को सौभाग्य योग, रवि योग और पुनर्वसु नक्षत्र का योग बन रहा है। बता दें पुनर्वसु नक्षत्र का संबंध गुरूवार के स्वामी ग्रह बृहस्पति से होता है इसलिए माना जा रहा है इस दौरान सभी राशि यानि 12 राशि के जातकों को कुछ खास उपाय करने लाभदायक साबित होंगे।
PunjabKesari, Ravi Yoga, Saubhagya yoga, Punarvasu nakshatra, Jyotish Gyan, Jyotish Vidya, Jyotish Upay, Astrology In Hindi, ज्योतिषशास्त्र, Planets Tips In hindi, Grahon Ko Jane, Jyotish Gyan, Grahon ki Jankari, ज्योतिष राशिफल
लेकिन इससे पहले आपको इन योग के बारे में थोड़ा बता दें। आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि दशमी और गुरुवार का दिन है। दोपहर 1 बजकर 19 मिनट तक दशमी तिथि रहेगी। जिसके बाद एकादशी तिथि लग जाएगी। सुबह 9 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर अगले दिन की सुबह 7 बजकर 30 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला, भाग्य को बढ़ाने वाला और वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने वाला माना जाता है। साथ ही पूरी रात रवि योग रहेगा।

तो वहीं दोपहर पहले 11 बजकर 27 मिनट से शुरु होकर अगले दिन सुबह 10 बजकर 38 मिनट पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। बता दें नक्षत्रों की श्रेणी में पुनर्वसु नक्षत्र सातवां नक्षत्र माना जाता है। वसु को उप देवताओं के समान माना जाता है जो अपने आप में शुभता, उदारता, धन तथा सौभाग्य के स्वामी कहलाते है। अर्थात् पुनर्वसु नक्षत्र का अर्थ हुआ - पुन: धनी और सौभाग्यशाली होना। अत: यह नक्षत्र भी सौभाग्य का सूचक माना जाता है।

बताते चलें पुनर्वसु नक्षत्र की राशि मिथुन है और इसके ग्रह स्वामी बृहस्पति है। पुनर्वसु नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बाण को अथवा बाणों से भरे हुए एक तरकश को माना जाता है। जिस प्रकार बाण का काम अपने लक्ष्य को भेदना होता है ठीक  उसी प्रकार पुनर्वसु नक्षत्र अपने प्रभाव में आने वाले जातक के सौभाग्य को सुनिश्चित करता है।
PunjabKesari, Ravi Yoga, Saubhagya yoga, Punarvasu nakshatra, Jyotish Gyan, Jyotish Vidya, Jyotish Upay, Astrology In Hindi, ज्योतिषशास्त्र, Planets Tips In hindi, Grahon Ko Jane, Jyotish Gyan, Grahon ki Jankari, ज्योतिष राशिफल
ऐसा कहा जाता है इस नक्षत्र में जन्में जातक धार्मिक, अच्छा स्वभाव, प्रभावशाली, शिष्ट, परोपकारी प्रवृत्ति के होते हैं। बताया ये भी जाता है कि पुनर्वसु नक्षत्र का संबंध बांस से है और जिस नक्षत्र का संबंध जिस पेड़ से होता है, उस नक्षत्र में जन्में लोगों को उस नक्षत्र से संबंधित पेड़ की उपासना ज़रूर करनी चाहिए।

आइए अब जानते हैं इन शुभ योग के दौरान कौन-कौन से उपाय करने अच्छे परिणाम देंगे-
मेष राशि

किसी ब्राहमण को पीले चावल दान करके उनका आशीर्वाद प्राप्त ज़रूर करें। ऐसा करने से आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठाते रहेंगे तथा जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे।

वृष राशि
मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। इसके बाद किसी भी जरूरतमंद को पीले कपड़ा दान करें। सच्चे भाव से ऐसा करेंगे तो दिन आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी।

मिथुन राशि
पीपल के वृक्ष की सेवा करें तथा कहीं जाएं तो रास्ते में धार्मिक स्थल के सामने से सिर झुकाकर निकलें। इससे संतान के साथ आपका तालमेल बेहतर और मज़बूत होगा।

कर्क राशि
अपने जीवन में सकारात्मक प्रभाव पाने के लिए आज गुरु के मंत्र का 108 बार - ‘ॐ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः‘ का जाप करें।
PunjabKesari, Brihaspati Planet, Brihaspati Grah, बृहस्पति ग्रह
सिंह राशि
इस राशि के जो जातकों के जीवन में अचानक से मुसीबतें आ रही हो तो आज के दिन आपको माता-पिता का आदरपूर्वक सम्मान करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। इससे आप मुसीबतों से बाहर निकलने में सफल होंगे। 

कन्या राशि
कन्या राशि के लोग आज पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करें। इस उपाय से आपके आसपास के लोगों के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे।

तुला राशि
किसी भी मंदिर में चने की दाल अर्पित करते हुए 21 बार गुरु मंत्र ‘ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:।’ का जाप करें। इससे आप अपने लक्ष्य को बहुत ऊंचें मुकाम तक ले जाने में कामयाब हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अपने कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता पाने के लिए सुबह के समय श्री विष्णु मंदिर जाएं और उन पर पीले रंग के पुष्प अर्पित करें।

धनु राशि
घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य को बढ़ाने के लिए करना चाहते हैं विष्णु जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और 11 बार ॐ लक्ष्मी नारायणाय नमः मंत्र का जप करें। इसके साथ ही भगवान को भूने हुए आटे में पीसी हुई शक्कर मिलाकार भोग लगाएं।
PunjabKesari, श्री हरि विष्णु, Sri hari vishnu
मकर राशि
मकर राशि वालों आप आज के दिन हरे बांस का पौधा लगाएं। साथ ही पौधे के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें और अपने मन में मनोकामना बोलें। इससे आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

कुंभ राशि
अपने जीवन में उच्चा शिक्षा पाने के लिए अपने गुरू को आज कुछ गिफ्ट ज़रूर करें। साथ ही उनका पैर छूकर प्रणाम करें और आशीर्वाद प्राप्त करें। इससे आपको जीवन में खूब तरक्की मिलेगी। 

मीन राशि
इस राशि के जिन लोगों के दाम्पत्य संबंधों में उलझनें चल रही वो आज मंदिर की साफ़-सफाई में अपना सहयोग दें तथा हल्दी दान करें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!